Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus : वायरस बॉडी में ऐसे जींस को ब्लॉक कर रहा है जो इम्यून सिस्टम को अलर्ट करके वायरस को खत्म करने के लिए रोकते हैं

Coronavirus: कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर तरह तरह की खबरें सामने आ रही हैं । रिसर्चर्स अपनी स्टडी से कोरोना वायरस को नए नए खुलासे कर रहे हैं(Coronavirus Research)। वहीं हाल ही में हुई रिसर्च से पता लगा है कि यह खतरनाक वायरस शरीर में जाकर उन जींस (Genes) को जकड़ रहा है जो वायरस को शरीर में संख्या बढ़ाने से रोकते हैं और इम्यून सिस्टम(Immune System) को अलर्ट करते हैं।

Coronavirus:वायरस बॉडी में ऐसे जींस को ब्लॉक कर रहा है जो इम्यून सिस्टम को अलर्ट करके वायरस को खत्म करने के लिए रोकते हैंकोरोना वायरस (फाइल फोटो)

Coronavirus:कोरोना वायरस का संकट पूरी दुनिया में मंडरा रहा है(Coronavirus Outbreak)। वहीं यह वायरस खत्म होने के बजाए लगातार बढ़ता ही जा रहा है। इसका शिकार हुए लोगों को आंकड़ा तेजी से बढ़ रहा है(Coronavirus Patients)। वहीं कोरोना वायरस को लेकर कई देश रिसर्च भी कर रहे हैं, तो दुनियाभर के साइंटिस्ट इसके इलाज के लिए वैक्सीन(Corona Vaccine) बनाने में जुटे हुए हैं। इसी बीच रिसर्च ने खुलासा किया है कोरोना वायरस अब इंफेक्शन से बचाने वाले जींस को ब्लॉक कर रहा है(Coronavirus Research)।

पीड़ित के कई अंगो पर हमला करता है

न्यूयॉर्क के आइकान स्कूल ऑफ मेडिसिन के वायरस एक्सपर्ट ने इस बात का दावा किया है। रिसर्चर्स का कहना है कि वायरस अब उन जींस पर हावी हो रहा है जो वायरस को शरीर में संख्या बढ़ाने से रोकते हैं और इसके साथ वो इम्यून सिस्टम को भी अलर्ट करते हैं। इसके बाद वायरस तेजी से शख्स की बॉडी नें अपनी गिनती बढ़ाता है और पीड़ित के कई अंगो पर हमला करता है।

इंसान की बॉडी में दो जीन का एक ग्रूप होता है

रिसर्चर्स की मानें तो इंसान की बॉडी में दो जीन का एक ग्रूप होता है। जिसमें से एक जीन वायरस को संख्या बढ़ाने से रोकता है और दूसरा इम्यून सिस्टम को अलर्ट करके वायरस को खत्म करने के लिए अलर्ट करता है। वहीं कोरोना वायरस शरीर में जाते ही इन्ही जींस पर हमला कर उन्हें जकड़ लेता है।

Also Read: Coronavirus: दिन में 6 से 10 बार हाथ धोकर कोरोना वायरस के संक्रमण को 90% तक किया जा सकता है खत्म

सेल्स अपना काम करने में असमर्थ हो जाते हैं

इसके साथ ही रिसर्च से सामने आया कि जो लोग इंफेक्टेड होते हैं वायरस उनके फेफड़ों में जाकर अपनी संख्या बढ़ाना शुरू करता है। फेफड़ों में जाने के बाद इंफेक्शन इतनी तेजी से बढ़ता है कि इम्यून सिस्टम के अलग अलग सेल्स अपना काम करने में असमर्थ हो जाते हैं।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top