Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Coronavirus: सब्जियों से फैल सकता है कोरोना वायरस, खतरे से बचने के लिए ऐसे करें साफ

Coronavirus: कोरोना वायरस को डर लोगों को काफी सता रहा है। वहीं लोग बाहर की चीज घर पर लाने में भी डर रहे हैं। लोगों को डरना भी लाजमी है। सब्जियां और फलों जैसी जरूरी चीजों को बाहन न जाने कितने लोग छूते हो। इस डर से लोग सब्जियों को साबुन के पानी से धो रहे हैं, जो कि सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसी बीच आज हम आपकी मदद के लिए आपको सब्जियों को धोने के सही तरीके बताने जा रहे हैं।

Coronavirus: कोरोना के खतरे बचना है तो, सब्जियों को ऐसे धोएं
X
सब्जियों को ऐसे धोएं (फाइल फोटो)

Coronavirus: कोरोना ने पूरी दुनिया में तहलका मचा रखा है। जहां लोग इसके बचाव के लिए घरों में कैद हैं। वहीं लोगों के मन में कोरोनो को लेकर काफी दहशत भी बैठ गई है। ऐसो में लोग बाहर की चीज घर पर लाने में भी डर रहे हैं। लोगों को डरना भी लाजमी है। सब्जियां और फलों जैसी जरूरी चीजों को बाहन न जाने कितने लोग छूते हो। इस डर से लोग सब्जियों को साबुन के पानी से धो रहे हैं, जो कि सेहत के लिए हानिकारक भी हो सकता है। इसी बीच आज हम आपकी मदद के लिए आपको सब्जियों को धोने के सही तरीके बताने जा रहे हैं।

गर्म पानी

सब्जियों को धोने के लिए आप 10 मिनट तक सब्जियों को गर्म पानी में भिगो दें। ऐसा करने से सब्जियों के 95% तक किटाणु मर जाते हैं।

बेकिंग सोडा

सब्जियों को धोने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप पानी में एक चम्मच बैकिंग पाउडरर पानी में मिलाकर सब्जियों को धोएं।

सिरका का पानी

आप सब्जियों को धोने के लिए सिरका का पानी का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप 1 चम्मच सिरका गर्म पानी में मिलाकर सब्जियों को धोए।

हल्दी का पानी

हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी- वायरल गुण पाए जाते हैं। वहीं आप 1 टीस्पून हल्दी को गर्म पानी में मिलाकर फल सब्जियों को 10 मिनट तक बाउल में रखें। इसके बाद सब्जियों को पानी से निकाल कर रगड़कर साफ करें।

नमक के पानी

आप सब्जियों को बेहतर तरीके से साफ करने के लिए पानी में नमक मिलाकर भी सब्जियों को साफ कर सकते हैं।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story