Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Coronavirus: Work From Home के दौरान इन चार एक्सराइज से बनाएं सॉलिड बॉडी

Coronavirus: कोरोना वायरस के कोहराम को देखते हुए 21 दिनों के लिए भारत को लॉक डाउन किया जा चुका है। वहीं लोग Work From Home कर रहें हैं। ऐसे में लोगों को कई परेशानियां भी हो रही हैं। इसी बीच आपकी मदद के लिए हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं। जिन्हें करके आप अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं।

Coronavirus: Work From Home के दौरान फॉलो करें ये वर्कआउट

Coronavirus: कोरोना वायरस के कोहराम को देखते हुए पूरे भारत को 21 दिन के लिए लॉक डाउन कर दिया गया है। जिसके चलते लोग लोग वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं। वहीं लोगों को इस दौरान काफी परेशानियां भी हो रही हैं। जिसमें सबसे ज्यादा दिक्कत बॉडी पॉश्चर की होती है। एक ही पॉश्चर में बैठने से लोगों के मसल्स जाम और सख्त हो जाते हैं। वहीं सेम पॉश्चर में बैठने से ज्यादातर लो होगों के कंधे और गर्दन में दर्द होने की समस्या होने लगती है।

वहीं यह समस्या ज्यादा होने लगे तो सिर में भी तेज दर्द होने लगता है। ऐसे में आपको चाहिए कि आप अपनी बॉडी को फ्लेक्सिबल और बोन्स की अकड़न को कम करने के लिए डेली वर्कआउट करें। इसी बीच आपकी मदद के लिए हम आपको कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं। जिन्हे करके आप अपनी बॉडी को फिट रख सकते हैं। साथ ही आप इन एक्सरसाइज को घर पर आसानी से कर सकते हैं।

क्रॉस-बॉडी शोल्डर स्ट्रेच


इसके लिए सबसे पहले आप अपनी कमर को सीधा करके आराम से बैठें। फिर इसके बाद बाएं हाथ की कोहनी को दाएं हाथ से पकड़ें, और हाथों के पीछे की तरफ ले जाएं। इसे तब तक पीछे ले जाएं जब तक सीने में खिचांव न महसूस हो।

ओवरहेड ट्राइसेप्स स्ट्रेचज


इसे करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने बाएं हाथ को सिर के पीछे लेकर जाएं और पीठ के बीच वाले हिस्से को टच करने का ट्राई करें। फिर दाएं हाथ से बाएं हाथ की एल्बो को पकड़कर सिर की तरफ खीचें। ऐसा करते हुए एक सेकेंण्ड के लिए जरूर रुकें।

हाई नीज


इसे करने के लिए आप सबसे पहले अपने घुटनों को अपने सीने के तक ले कर आएं। ऐसा लगातार पैर को बदल-बदल कर करते रहें। इस एक्सरसाइज को करने के लिए बीच-बीच में 10 सेकेण्ड का ब्रेक लेते रहें।

ओवरहेड ट्राइसेप्स स्ट्रेच


इसे करने के लिए आप सबसे पहले जमीन पर सीधा खड़े हो जाएं। इसके बाद अपने बाएं हाथ को सिर के पीछे की तरफ लेकर जाएं। ऐसा करते वक्त पीठ के बीच वाले हिस्से को टच करने की कोशिश करें। फिर इसके बाद दाएं हाथ से बाए हाथ की कोहनी को पकड़कर सिर की तरफ खींचे। ऐसा करते वक्त उस पोजिशन में 1 सेकेण्ड के लिए रुकें।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top