Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Corona Vaccine: इन लक्षणों से पता चलता है कि कोरोना वैक्सीन शरीर में कर रही है काम

कुछ लोग वैक्सीन के संभावित साइड इफेक्ट के कारण काफी घबरा रहे हैं। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि Corona Vaccine के साइड इफेक्ट से घबराने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि इन्ही साइड इफेक्ट से पता चलता है कि वैक्सीन आपकी बॉडी में काम कर रही है या नहीं।

वर्चुवल मीटिंग में पार्षदों ने कहा- महापौर उपलब्ध करवांए वार्डों में सेकंड डोज का टीका
X

 कोरोना वैक्सीन (फाइल फोटो)

Corona Vaccine: Covid-19 से बचाव के लिए वैक्सीन लगवाना ही सबसे बेहतर तरीका है। वहीं कुछ लोग वैक्सीन के संभावित साइड इफेक्ट के कारण काफी घबरा रहे हैं। ऐसे में हेल्थ एक्सपर्ट का कहना है कि Corona Vaccine के साइड इफेक्ट से घबराने की जरूरत नहीं है। आपको बता दें कि इन्ही साइड इफेक्ट से पता चलता है कि वैक्सीन आपकी बॉडी में काम कर रही है या नहीं।

ऐसे पता चलता है कि वैक्सीन कर रही है काम

अमेरिका के महामारी विशेषज्ञ और चीफ मेडिकल एडवाइजर एंथॉनी फाउची ने एक इंटरव्यू में बताया कि बाजू में दी जाने वाली वैक्सीन एक चरणबद्ध तरीके से प्रतिक्रिया देती है। वहीं कुछ लोगों को दूसरा डोज लेते वक्त थोड़ा सा दर्द फील होता है और कई बार ठंड भी लगने लगती है। इससे पता चलता है कि वैक्सीन लगवा रहे इंसान का इम्यून सिस्टम तेजी से काम करने लगा है।

कुछ लोगों को कई दिक्कतें भी फील होती हैं

वैक्सीन इम्यून सिस्टम को कोरोना वायरस स्पाइक प्रोटीन को पहचानने और इसके खिलाफ एंटीबॉडी बनाने में मदद करता है। वहीं एंटीबॉडी से खराब होने के बाद ये प्रोटीन वायरस को बढ़ने और फैलाने से रोकता है। इस प्रोसेस में कुछ लोगों को कई दिक्कतें भी फील होती हैं।

ये दिक्कतें न होने पर हो सकती है चिंता

CDC के मुताबिक वैक्सीन के सबसे कॉमन साइड इफेक्ट वैक्सीन लगवाने वाली जगह का लाल होना और दर्द होना, थकावट फील होना, सिरदर्द और मसल्स में दर्द होना, मतली होना, ठंड लगना और बुखार आना है। वहीं कोई भी साइड इफेक्ट फील न होने का मतलब है कि आप पर वैक्सीन कुछ असर नहीं कर रही है।

एक्सपर्ट का कहना है कि आप घबराएं नहीं

वहीं कुछ लोगों को वैक्सीन लगवाने के बाद बाजू में रैशेज भी हो जाते हैं। ऐसे में एक्सपर्ट का कहना है कि आप घबराएं नहीं। क्योंकि यह इशारा है कि वैक्सीन सही दिशा में काम कर रही है। इससे पता चलता है कि आपको एक मजबूत इम्यून सिस्टम रिस्पॉन्स मिल रहा है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story