Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कब्ज के कारण रहते हैं परेशान तो अपनाएं ये जबरदस्त घरेलू उपाय, मिलेगी राहत

कब्ज के चलते लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी कब्ज की समस्या जूझ रहे हैं तो हम आप इससे निजात दिलाने के लिए कुछ जबरदस्त घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि इन नुस्खों से कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है बल्कि यह आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं।

कब्ज के कारण रहते हैं परेशान हैं तो अपनाएं ये जबरदस्त घरेलू उपाय, मिलेगी राहत
X
कब्ज से राहत पाने के घरेलू उपाय (फाइल फोटो)

लोगों के गलत खानपान के चलते कब्ज की समस्या आम हो गई है। ज्यादातर लोगों को कब्ज की समस्या रहने लगी है। वहीं कब्ज के चलते लोगों को कई दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। अगर आप भी कब्ज की समस्या जूझ रहे हैं तो हम आप इससे निजात दिलाने के लिए कुछ जबरदस्त घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं। आपको बता दें कि इन नुस्खों से कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होता है बल्कि यह आपके शरीर को फायदा पहुंचाते हैं। तो आइए जानते हैं इन घरेलू उपाय के बारे में।

कब्ज से राहत पाने के लिए घरेलू उपाय

- इसके लिए आप सबसे पहले मेथी के थोड़े बीजों को 2 गिलास पानी में उबाल लें। पानी जब 1 गिलास रह जाए को इसे छानकर पानी का सेवन करें। इसको पीने के थोड़ी देर बाद ही आप काफी राहत फील करेंगे।

- आप मट्ठे में 1/2 चम्मच जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक मिलाकर सेवन करें। इससे आपको कब्ज से भी राहत मिलेगी और पेट भी ठंडा रहेगा।

- त्रिफला चूर्ण काफी फायदेमंद होता है। बड़े बुजुर्ग भी इसके नियमित रूप से सेवन करने की सलाह देते हैं। । यह तीन विशेष औषधीय गुण रखने वाले फलों को पीसकर तैयार किया जाता है। आप 1 चम्मच त्रिफला चूर्ण को पानी में घोलकर पिएं, तो इससे आपको कब्ज की समस्या से निजात मिलेगी।

Also Read: जानें भुने चने खाने के फायदे

- खाना खाने के तुरंत बाद पानी न पिएं। खाना खाने के 30 मिनट बाद पानी पिएं। वहीं आप दिन भर में कम से कम 3 लीटर पानी जरूर पिएं।

- पानी में नींबू का रस और नमक मिलाकर पिएं। इससे आपको कब्ज से तो राहत मिलेगी ही साथ ही आपकी स्किन भी काफी ग्लो करेगी।



Next Story