Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कोराना काल में ऐसे करें सर्दी-खांसी को तुरंत ठीक

जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। उन्हें सर्दी-खांसी का होने का ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे लोग बारिश के मौसम में ज्यादा बीमार होते हैं। क्योंकि इस समय तापमान घटता-बढ़ता रहता है। वहीं कोरोना काल में सर्दी-खांसी और फ्लू जैसी समस्याओं को हल्के में नहीं ले रहे हैं। हल्का सी सर्दी खांसी होने पर तुरंत ध्यान दे रहे हैं, क्योंकि इस वक्त सेहत पर खास ध्यान देने की जरूरत है। इसके बावजूद भी अगर सर्दी-खांसी हो जाती है, तो आप बिल्कुल भी घबराएं नहीं, बल्कि इन उपायों को अपनाकर आप तुरंत इस समस्या से निजात पाएं।

Foods That Worsen Cold and Cough in Hindi
X
Health Tips : सर्दी-खांसी से हैं परेशान तो इन 5 चीजों से रहे दूर (फाइल फोटो)

मौसम बदलने से सर्दी-खांसी होना आम बात है। वहीं आपको बता दें कि जिन लोगों का इम्यून सिस्टम कमजोर होता है। उन्हें सर्दी-खांसी का होने का ज्यादा खतरा रहता है। ऐसे लोग बारिश के मौसम में ज्यादा बीमार होते हैं। क्योंकि इस समय तापमान घटता-बढ़ता रहता है। वहीं कोरोना काल में सर्दी-खांसी और फ्लू जैसी समस्याओं को हल्के में नहीं ले रहे हैं। हल्का सी सर्दी खांसी होने पर तुरंत ध्यान दे रहे हैं, क्योंकि इस वक्त सेहत पर खास ध्यान देने की जरूरत है। इसके बावजूद भी अगर सर्दी-खांसी हो जाती है, तो आप बिल्कुल भी घबराएं नहीं, बल्कि इन उपायों को अपनाकर आप तुरंत इस समस्या से निजात पाएं। आइए जानते हैं इन उपाय के बारे में।

जुकाम के दौरान जब आराम करें तो पीठ के बल फ्लैट न लेटें। इससे कंजेशन नाक से गले की ओर चला जाता है, जिससे गले में खराश और खांसी होने लगती है। लेटे हुए खांसी आना काफी असुविधाजनक होता है। ऐसे में आपको तकिए के सहारे सिर ऊंचा कर लेना चाहिए। इससे म्यूकस आसानी से निकल जाता है।

-यूनिवर्सिटी ऑफ मिशिगन द्वारा किए अध्ययन की मानें तो हल्की एक्सरसाइज करते रहने वालों में जुकाम की समस्या कम होती है। यूएस नेशनल लाइब्रेरी ऑफ मेडिसिन के अनुसार एक्सरसाइज से फेंफड़ों और श्वसन प्रणाली में मौजूद जर्म्स फ्लश आउट हो जाते हैं। -जुकाम के दौरान गर्म सूप, और रसम, जैसे नमकीन पेय का सेवन करें।

- जुकाम में विटामिन सी लाभकारी होता है लेकिन इसे दवा के रूप में न लेकर प्राकृतिक स्रोत यानी फल-सब्जियों के माध्यम से लेना चाहिए।

- जिंक हमारी म्यूकोसल लाइनिंग को स्ट्रॉन्ग करता है। जिंक रिच फूड का नियमित सेवन करने की आदत फायदेमंद होती है।

- जब भी जुकाम हो हाइजीन का ज्यादा से ज्यादा ध्यान रखें। भोजन करने से पहले साबुन से हाथ धोएं। रिमोट कंट्रोल, डोर नॉब और अन्य सरफेस कम से कम छुएं या उनकी सफाई का पूरा ध्यान रखें।

Also Read: कोरोना काल में जरूर खाएं सलाद में कच्चा प्याज, इसके फायदे जान रह जाएंगे हैरान

- नमक मिले, गुनगुने पानी से गरारे करना एक अच्छा उपाय है। इससे गले से तमाम नुकसानदायक बैक्टीरिया निकल जाते हैं।

- यह एक वायरल बीमारी है। ऐसे में आप गर्म दूध में आधा चम्मच हल्दी, आधा चम्मच देसी घी और शहद मिलाकर पिएं। इसे आप सोने से पहले जरूर पिएं

और पढ़ें
Next Story