Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

गर्भावास्था में नारियल खाने के फायदे

गर्भावास्था में नारियल खाएं या नहीं इसे लेकर अधिकांश लोग असमंजस में रहते हैं, बता दें कि गर्भावास्था में नारियल खाना फायदेमंद होता है, क्योंकि नारियल में कई तरह के औषधीय गुण- पानी-95 प्रतिशत,कैलोरी -19 केसीएल,प्रोटीन-0.7 ग्राम,फैट- 0.2 ग्राम,कोलेस्ट्रोल-0 एमजी,कार्बोहाइड्रेट-3.7 ग्राम, फाइबर-1.1 ग्राम,कैल्शियम-24.0 एमजी,आयरन-0.3 एमजी,मैग्नीशियम -25.0 एमजी,फास्फोरस -20.0 एमजी,सोडियम-105.0 एमजी,विटामिन-सी-2.4 एमजी पाए जाते हैं। जो हमें कई तरह की बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होता है लेकिन गर्भावास्था में छोटी सी अनहोनी से मां और शिशु के लिए घातक हो सकता है,इसलिए आज हम आपको गर्भावास्था में नारियल खाना फायदेमंद है या नहीं इसके बारे में बतायेगें। ताकि आप नारियल खाने के नुकसान से बच सकें।

गर्भावास्था में नारियल खाने के फायदे

गर्भावास्था में नारियल खाना चाहिए या नहीं अगर आप भी हमेशा ये ही सोचती हैं तो आपको बहुत सारी सलाह मिल जाती होगी, कोई नारियल पानी पीने की सलाह देता है, तो कोई नारियल खाने की, तो कोई नारियल के तेल की मसाज और खाने में उपयोग की सलाह देता होगा। ऐसे में किस पर यकीन करें ये बेहद मुश्किल है। आज हम आपको गर्भावास्था में नारियल खाना फायदे, नारियल के पौषक तत्व और गर्भावस्था में नारियल पानी पीने के फायदे बारे में बात रहे हैं...

नारियल के पौषक तत्व / Coconut Nutritious Elements




गर्भावास्था में नारियल खाना फायदेमंद है या नहीं / Eating Coconut in Pregnancy Beneficial or not

गर्भावास्था में नारियल खाना बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि नारियल में कैल्शियम,मैग्नीशियम,सोडियम,आयरन,प्रोटीन जैसे बहुत सारे पौषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को अंदरुनी रुप से मजबूत बनाकर गर्भावास्था की बीमारियों से बचाने का काम करती है।




नारियल का उपयोग / Coconut Uses

नारियल

नारियल तेल

नारियल पानी




गर्भावास्था में नारियल खाने के फायदे / Eating Coconut in Pregnancy Benefits

1. गर्भावास्था में नारियल का नियमित सेवन करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि नारियल में पानी की प्रचुरता होती है। जिससे HDL यानि अच्छा कोलेस्ट्रॉल का लेवल बढ़ता है।

2.गर्भावास्था में शरीर में पानी की वजह से डिहाईड्रेशन, मार्निग सिकनेस में राहत मिलती है। ऐसे में कच्चे नारियल का रोजाना सेवन करने से फायदा होता है।

3.नारियल रोजाना खाने से कब्ज की परेशानी में भी राहत मिलती है। क्योंकि नारियल में फाइबर पाया जाता है। जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। नारियल खाने से आंतों के कीड़े यानि पेट के कीड़ों को खत्म करने में भी मदद मिलती है।

4.गर्भावास्था के दौरान नारियल का सेवन करने और नारियल पानी पीने से यूरिन (मूत्र संबंधी) इंफेक्शन कम होता है। क्योंकि नारियल एक प्राकृतिक मूत्रवर्धक माना जाता है। जिससे बार-बार यूरिन पास करने से इंफेक्शन से छुटाकारा मिलता है।

5.नारियल का रोजाना कुछ मात्रा में सेवन करना फायदेमंद होता है। इससे शरीर में हार्मोनल बदलावों में कमी आती है। जिससे तेजी से होने वाले मूड स्विंग्स से आराम मिलता है।




गर्भावास्था में नारियल पानी पीने के फायदे / Drinking Coconut Water Benefits in Pregnancy

1. अगर गर्भावास्था के दौरान तेजी से वजन मेंवजन बढ़ने की समस्या से परेशान हैं, तो ऐसे में आप आप नियमित रुप से नारियल पानी का सेवन करें। इससे आप बिना किसी एक्स्ट्रा मेहनत के अपने वजन को कम कर पाएगीं।

2. गर्भावास्था में नारियल पानी पीने से शऱीर का इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। जिससे शरीर मौसमी बीमारियों से खुद को बचा पाने में सक्षम होता है।

3. नारियल पानी पीने से गर्भावास्था में होने वाली बार-बार की थकान में कमी आती है। जिससे शरीर पूरे दिन एक्टिव और तरोताजा फील करता है।

4. शोध के मुताबिक नारियल पानी एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है। जिससे दाद, फंगल इंफेक्शन, फ्लू आदि को रोकने से बचाव होता है।

5.नारियल पानी पीने से शरीर में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होता है। जिससे शरीर में ऑक्सीजन का स्तर बढ़ाने में मदद करती है। इसके साथ ही शरीर की गर्मी को कम करने में मदद मिलती है, क्योंकि नारियल की तासीर ठंडी होती है।




गर्भावास्था में नारियल तेल के फायदे / Coconut Oil Benefits In Pregnancy

1. गर्भावास्था में और उसके बाद पेट पर होने वाले स्ट्रेच मार्क्स को हटाने में नारियल तेल सबसे उपयोगी होता है। रोजाना इसकी मसाज करना बेहद फायदेमंद होता है।

2. नारियल तेल का त्वचा पर उपयोग करने से स्किन पर ड्राई नहीं होती है। जिससे त्वचा हमेशा निखरी और बेदाग और चमकदार दिखती है।

3. नारियल तेल से गर्भावास्था में हल्के हाथों से मसाज करने पर मांसपेशियां और हड्डियां मजबूत बनती हैं। इसके साथ ही शिशु का विकास में तेजी आती है।

4.एक शोध के मुताबिक नारियल तेल का रोजाना इस्तेमला करने से गर्भावास्था में होने वाले स्ट्रेस में कमी आती है। जिससे मूड हमेशा अच्छा बना रहता है।

5.नारियल तेल की सिर पर मालिश करने से मानसिक बीमारियों में लाभ मिलता है, इसके साथ बालों में चमक आती है और लंबे घने होते हैं।

Share it
Top