Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

तुलसी का पत्ता खाने से छूट जाएगी सिगरेट पीने की लत, इसमें छीपे हैं और भी कई फायदें

तुलसी का पत्ता खाने से धूम्रपान की आदत छूटने के साथ ही इसका लगातान सेवन करने से यौन दुर्बलता और नपुंसकता जैसी समस्या भी खत्म हो जाती है। इतना ही नहीं तुलसी के पत्तों के और भी कई गुणकारी फायदें है।

तुलसी का पत्ता खाने से छूट जाएगी सिगरेट पीने की लत, इसमें छीपे हैं और भी कई फायदें
X

धूम्रपान हमारे शरीर के लिए कितना घातक होता है यह हर कोई जानता है। इतना ही नहीं जो लोग धूम्रपान (Smoking)करते हैं। वह भी सिगरेट से शरीर में होने वाले नुकसानों के विषय में जानते है। वह धूम्रपान करना छोड़ना भी चाहते हैं, लेकिन इसकी लत लगने यानि आदत पड जाने की वजह से लाख कोशिशों के बाद भी छोड़ नहीं पाते हैं ऐसे लोगों के लिए हम बता रहे हैं एक ऐसा घरेलू तरीका। जिससे आपकी धूम्रपान करने की आदत छूट जाएगी। सिर्फ इसके लिए आपको घर में रखे तुलसी के पौधे से एक पत्ते की जरूरत पडेगी। और आप धूम्रपान की लत को कुछ ही दिन में बाय- बाय कर सकते हैं।

तुलसी का पत्ता चबाने से छूट जाएगी धूम्रपान की आदत

दरअसल तुलसी का पौधा बहुत ही गुणकारी होता है। यह ज्यादातर हर घरों में होता है। और इसकी पूजा की जाती है। यह पौधा घर में लगाना जितना शुभ होता है। उतना ही इसके पत्ते हमारे शरीर के लिए लाभदायक होते हैं। इसकी वजह तुलसी के पत्तों में एंटी स्ट्रेस एजेंट होना है। जो आपके तनाव और मानसिक असंतुलन को ठीक करता है। ऐसे में जब भी आपको स्मोकिंग करने की इच्छा हो तो आप तुलसी के पत्ते चबाएं। इसके बाद आपके मुंह में तुलसी की सुगंध फैल जाएगी। जो आपकी धूम्रपान करने की इच्छा को खत्म करेगी। लगातार ऐसा करने पर आप धूम्रपान स्मोकिंग को अलविंदा कर देंगे।

यौन रोगों के साथ ही पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को भी करता है दूर

यौन रोगों के उपचार में तुलसी पत्ता रामबाण साबित होता है। इसके बीज पुरुषों की शारीरिक कमजोरी को दूर करने के साथ ही बहुत ही फायदेमंद भी होते है। इतना ही नहीं इसका लगातार सेवन करने से यौन दुर्बलता और नपुंसकता भी खत्म हो जाती हैं।

सर्दी और जुखाम में भी फायदेमंद होता है तुलसी का पत्ता

तुलसी के पौधे में रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने का गुण होता है। जिसके चलते सर्दी, जुखाम या खांसी होने पर इसके पत्ते खाने से तेजी से फायदा करते हैं। इतना ही नहीं जुखाम या सर दर्द होने पर आप तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर पी सकते हैं। इससे जरूर फायदा मिलेगा।

पेस्ट बनाकर लगाने से गायब हो जाते है मुंहासे

अगर आप के चेहरे पर कील- मुंहासे है और तमाम क्रीम लगाकर भी फायदा नहीं मिला है तो एक बार तुलसी के पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाकर उन्हें किल- मुंहासों पर लगाये। इसे दो से तीन दिन ही करने पर कील- मुंहासे जड़ से गायब हो सकते हैं।

Next Story