Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सीने में दर्द के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

Chest Pain (सीने में दर्द) होना काफी कॉमन हो गया है। आमतौर पर लोगों को सीने में दर्द के कारण (Chest Pain Causes) पता नहीं होते हैं। ऐसे में अगर सीने में दर्द के लक्षण (Chest Pain Symptoms) का सही से पता हो, तो सीने में दर्द की दवा (Chest Pain Mediciene) या सीने में दर्द का घरेलू इलाज (Chest Pain Treatment in Home) किया जा सकता है। आज हम आपको सीने में दर्द के कारण, लक्षण और उपचार बता रहे हैं।

सीने में दर्द के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार
X
Chest Pain symptoms Causes and Treatment In Hindi

आपने अक्सर लोगों को मौसम में ठंडक बढ़ने पर सीने में दर्द (Chest Pain) की शिकायत करते हुए जरुर देखा होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि सीने में दर्द के कारण ठंड के अलावा भी बहुत सारे होते हैं। जिसमें दिल की बीमारी, गैस या चोट लगना भी हो सकता है। ऐसे में आइए जानते हैं सीने में दर्द के कारण और सीने में दर्द का घरेलू इलाज...




सीने में दर्द के कारण (Chest Pain Causes)

1. कई बार सीने में अचानक से खिंचाव के साथ दर्द महसूस होता है। ये दर्द दिल की बीमारी से जुड़ा न होकर हमारे शरीर की मांसपेशियों और पसलियों के आसपास सूजन की वजह से भी सीने में दर्द और मांसपेशियों में खिंचाव हो सकता है।

2. शरीर में ज्यादा कफ होने से, खांसी, सांस लेने में समस्या या अस्थमा की बीमारी में अक्सर धूल-धुएं के संपर्क में आने के बाद सीने में दर्द महसूस होता है।

3. फेफड़ों में परेशानी होने पर भी सीने में दर्द की समस्या हो सकती है। जिससे व्यक्ति को सांस लेने में दिक्कत होती है और दिल पर अतिरिक्त दबाव बनता है। लंबे समय तक ऐसा रहने पर शरीर में थकान और दिल की गति के बढ़ने का भी अनुभव होता है।

4. पसली में चोट (खरोंच आना, टूटना या फ्रैक्चर) लगने पर भी सीने में दर्द की समस्या महसूस होती है। पसली में चोट लगने पर दर्द आगे के साथ शरीर के पिछले हिस्से में भी दर्द की परेशानी महसूस होती है।

5. शरीर में ज्यादा गैस बनने या पेप्टिक अल्सर होने पर भी सीने में दर्द का अनुभव हो सकता है। क्योंकि गैस पेट से धीरे-धीरे शरीर के ऊपर की ओर बढ़ती है। जिससे सीने में दर्द या कई बार दिल का दौरा पड़ने अुनभूति होती है।

6.निमोनिया यानि फेफड़ो में इंफेक्शन के साथ बलगम और कफ की वजह से होने वाली खांसी में भी सीने में दर्द की शिकायत हो सकती है।




सीने में दर्द के लक्षण (Chest Pain Causes)

हृदय संबंधी लक्षण

सीने में जकड़न और दबाव

जबड़े, पीठ या हाथ में दर्द

थकान और कमजोरी

सिर चकराना

पेट में दर्द

थकावट के दौरान दर्द

सांस लेने में तकलीफ

जी मिचलाना




सीने में दर्द के घरेलू उपचार (Chest Pain Treatment In Home)

1. जब भी आपको ठंड की वजह से सीने में दर्द हो,तो ऐसे में हल्दी का सेवन करना बहुत फायदेमंद होता है। इसके लिए आप रोजाना रात में सोने से पहले गर्म हल्दी वाला दूध पीएं। कुछ दिनों में सीने में दर्द से राहत मिलेगी।

2. सीने में दर्द के लिए लहसुन रामबाण का काम करता है। लहसुन को सुबह खाली पेट सेवन करें। इसके अलावा सरसों के तेल में लहसुन डालकर काला होने तक गर्म करे लें। फिर ठंडा करके उस तेल से सीने की हल्के हाथ से मालिश करें और ढककर सो जाएं।

3.रोजाना एलोवेरा के जूस का सेवन करने से भी सीने में दर्द में लाभ होता है। एलोवेरा का जूस कार्डियोवस्कुलर सिस्टम को मजबूत करने, अच्छे कोलेस्ट्रॉल को नियमित करने में मदद करता है।

4. तुलसी में भरपूर मात्रा में विटामिन-के और मैग्नीशियम पाया जाता है। जिससे शरीर में मौजूद रक्त वाहिकाओं में ब्लड सर्कुलेशन सामान्य रहता है। इसके साथ ही विटामिन के कोलेस्ट्रॉल के अलावा दिल की बीमारियों को दूर करने में मदद करता है।

5. गर्म पेय पदार्थों और भुनी हुई अजवायन या जीरे का सेंधा नमक के साथ दिन में 2-3 बार सेवन करने से शरीर में बनने वाली गैस से निजात मिलती है। जिससे सीने में दर्द में राहत मिलती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story