Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Cervical Pain: सर्वाइकल के दर्द से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए करें ये फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज

Cervical Pain: ज्यादा देर तक बैठने और लंबे समय तक फोन के इस्तेमाल करने के कारण गर्दन दर्द और अकड़न की समस्या भी बढ़ती जा रही है। यह भी सर्वाइकल का ही एक लक्षण है। इस दर्द के कारण लोग काफी परेशान भी रहते हैं। इसी बीच आज हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी, सुझाव के साथ साथ इस दर्द से राहत पाने के लिए कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं।

Cervical Pain: सर्वाइकल के दर्द से हैं परेशान तो राहत पाने के लिए करें ये फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज
X

आजकल ज्यादातर लोगों में गर्दन दर्द या अकड़न की समस्या देखने को मिलती हैं। ज्यादा देर तक बैठने और लंबे समय तक फोन के इस्तेमाल करने के कारण गर्दन दर्द और अकड़न की समस्या भी बढ़ती जा रही है। यह भी सर्वाइकल का ही एक लक्षण है। इस दर्द के कारण लोग काफी परेशान भी रहते हैं। इसी बीच आज हम आपको इससे जुड़ी तमाम जानकारी के साथ साथ इस दर्द से राहत पाने के लिए कुछ एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं। जिसको करने से आपको दर्द में काफी राहत मिलेगा।

दर्द होने का कारण

- ज्यादातर फोन का इस्तेमाल करना।

- गलत पोस्चर में सोना।

- ऊंची तकिया लगाना।

- स्ट्रेस लेना।

- एक जगह पर ही ज्यादा देर तक बैठना

-गर्दन को ज्यादा देर झुकाकर बैठना।

ये फिजियोथेरेपी एक्सरसाइज साबित हो सकती है फायदेमंद

गर्दन को घुमाएं

दर्द व अकड़न से छुटकारा पाने के लिए अपनी गर्दन को धीरे-धीरे एक तरफ मोड़कर 5 से 7 मिनट तक घुमाएं। वहीं इस बात का ध्यान रखें कि आपका जबड़ा ऊंचाई पर हो। इसके बाद गर्दन को धीरे-धीरे दूसरी तरफ मोड़कर 5 से 7 सेकंड रोक कर रखें। कम से कम 5 बार इस एक्सरसाइज को करें।

गर्दन झुकाना

यह एक्सरसाइज सबसे आसान है। इसके लिए आपको बस अपनी गर्दन को नीचे की तरफ झुकाकर छाती से टच करें। इस मुद्रा में कम से कम 5 सेकंड तक रूके और फिर धीरे-धीरे नॉरमल हो जाएं।

गर्दन को एक ओर झुकाएं

इसके लिए गर्दन को धीरे-धीरे कंधों की तरफ झुकाएं और 5 सेकंड तक रुके और फिर गर्दन को सीधा कर लें। अब ऐसे ही दूसरी तरफ से दोहराएं। इस एक्सरसाइज को कम से कम 5 बार करें।

सोल्डर एक्सटेंसन

इस एक्सरसाइज को करने के लिए शरीर को सीधा रखें और गर्दन को बाहर की ओर निकालें। अब अपने दोनों कंधों को धीरे-धीरे एक साथ पीछे की तरफ खीचें। इस स्थिति में 5 सेकंड तक रूकने के बाद सामान्य हो जाएं।

सिर को घुमाएं

इसके लिए हाथ को सिर पिछले हिस्से पर रखकर हल्का-सा दबाव बनाएं। इसके बाद सिर को धीरे-धीरे चारों तरफ एंटीक्लॉकवाइज घुमाएं। फिर 2 मिनट का ब्रेक लेकर इसे दोबारा गोल-गोल घुमाएं। ऐसा आप कम से कम 4 बार करें।


दर्द से राहत पाने के लिए करें ये काम

आइस पैक

दर्द से राहत पाने के लिए आप किसी पॉलीबैग, तौलिया या कपड़े में बर्फ डालकर गर्दन की सिकांई कर सकते हैं। आपके ऐसा करने से दर्द से राहत भी मिलेगा और सूजन भी कम हो जाएगी।

सेब का सिरका

एक पेपर नैपकिन को सेब के सिरके में डुबोकर गर्दन पर लगाकर कुछ घंटो के लिए ऐसा ही छोड़े दें। आपके ऐसा करने से आपको दर्द से जल्दी राहत मिलेगी।

हॉट शॉवर

गर्दन में दर्द या अकड़न में होने पर कम से कम 4-5 मिनट शॉवर लें।




Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story