Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बुखार उतारने के उपाय

Health Tips : जब भी मौसम में बदलाव होता है, तो सबसे पहले शरीर में सर्दी-जुकाम के साथ थकान और सिरदर्द होता है। जिससे बुखार होना स्वाभाविक है। ऐसे में कभी-कभी बुखार कई दिनों तक चलता है। जिसे आम बोलचाल में वायरल फीवर भी कहा जाता है। ऐसे में आज हम आपको बुखार उतारने के उपाय (Fever Remedies)बता रहे हैं।

बुखार उतारने के उपाय
X

Health Tips : जब भी मौसम में बदलाव होता है, तो सबसे पहले शरीर में सर्दी-जुकाम के साथ थकान और सिरदर्द होता है। जिससे बुखार होना स्वाभाविक है। ऐसे में कभी-कभी बुखार कई दिनों तक चलता है। जिसे आम बोलचाल में वायरल फीवर भी कहा जाता है। ऐसे में आज हम आपको बुखार उतारने के उपाय (Fever Remedies) बता रहे हैं।

बुखार के लक्षण :

1. शरीर का तापमान बढ़ना

2. बार-बार और तेज ठंड लगना

3. शरीर में कमजोरी आना

4. सिरदर्द और शरीर में दर्द होना

5. नींद ज्यादा आना

बुखार उतारने के उपाय :

1. बुखार उतारने के उपाय के लिए सबसे पहले डॉक्टर से सलाह लेकर टेस्ट करवाएं। जिससे बुखार (डेंगू, चिकनगुनिया या वायरल) के बारे में पता चल सकें।

2. बुखार उतारने के लिए गिलोय और तुलसी के पत्तियों का काढ़ा बनाकर सेवन करें या गिलोय की गोली का दिन में दो बार सेवन करें।

3. बुखार उतारने के लिए लौंग को भूनकर गर्म पानी से सेवन करने से सामान्य बुखार में आराम मिलता है।

4. बुखार उतारने में पपीते के पत्तों के काढ़े का सेवन करना बेहद फायदेमंद होता है। पपीते के पत्तों के साथ तुलसी और गिलोय की पत्तियों को पानी में मिलाकर उबालकर सेवन करने से डेंगू और चिकुनगुनिया में लाभ मिलता है और ब्लड प्लेटलेट्स में वृद्धि होती है।

5.अगर आपको सर्दी की वजह से बुखार आया है, तो ऐसे में आप पुदीना पत्ती, काली मिर्च, नमक को पानी में मिलाकर उबाल लें और आधा रहने पर सेवन करने से बुखार में राहत मिलेगी।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story