Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Bottle Gourd Juice Benefits : हाई बीपी और मोटापे के लिए अमृत है लौकी का जूस

Bottle Gourd Juice Benefits In Hindi : लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Advantages) बहुत होते हैं। आपने अक्सर घर के बड़ों को बच्चों से लौकी के फायदे (Bottle Gourd Benefits)बताते हुए जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Benefits) के बारे में जानते हैं। लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Advantages) की बात करें तो लौकी की ही तरह जूस में भी प्रचुर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होता है। रोजाना सुबह खाली पेट लौकी का जूस (Lauki ka juice) पीने से मोटापा,दिल की बीमारी और हाई बीपी की समस्या से आसानी से बचा जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको लौकी के जूस के फायदे (Lauki ke Juice ke Fayde)बता रहे हैं।

Bottle Gourd Juice Benefits : हाई बीपी और मोटापे के लिए अमृत है लौकी का जूसBottle Gourd Juice Benefits In Hindi

Bottle Gourd Juice Benefits : लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Advantages) बहुत होते हैं। आपने अक्सर घर के बड़ों को बच्चों से लौकी के फायदे (Bottle Gourd Benefits) बताते हुए जरूर सुना होगा। लेकिन क्या आप लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Benefits) के बारे में जानते हैं। लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Advantages) की बात करें तो लौकी की ही तरह जूस में भी प्रचुर मात्रा में औषधीय गुण पाए जाते हैं। जो हमें कई गंभीर बीमारियों से बचाने में मददगार साबित होता है। रोजाना सुबह खाली पेट लौकी का जूस (Lauki ka juice) पीने से मोटापा,दिल की बीमारी और हाई बीपी की समस्या से आसानी से बचा जा सकता है। ऐसे में आज हम आपको लौकी के जूस के फायदे (Lauki ke Juice ke Fayde) बता रहे हैं।

लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Benefits In Hindi)



लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Benefits) 1

अगर आप बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में रोजाना सुबह खाली पेट एक गिलास लौकी का जूस पीना फायदेमंद रहता है। क्योंकि लौकी में 12 फीसदी पानी की मात्रा होती है। जिससे भूख कम लगती है और धीरे-धीरे वजन कम होने लगता है।

लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Advantage) 2

लौकी के जूस की तासीर ठंडी होती है। ऐसे में गर्मियों में रोजाना एक गिलास लौकी का जूस, सैंधा नमक मिलाकर पीने से हार्मोनल बदलाव की वजह से होने वाली शरीर की गर्मी को कम करने में मदद मिलती है।




लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Benefits In Hindi) 3

अगर आप हाई बी.पी के उतार-चढ़ाव की समस्या से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में नियमित रुप से लौकी के जूस का सेवन करने से बी.पी को सामान्य किया जा सकता है।




लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Advantage) 4

लंबे समय तक ऑयली और जंकफूड खाने से लीवर में सूजन आ जाती है। ऐसे में नियमित रुप से लौकी का जूस अदरक के साथ मिलाकर पीने से लाभ होता है।

लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Benefits) 5

लौकी में कैल्शियम, मैग्नीशियम विटामिन्स और पानी के अलावा फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। जिससे पाचन तंत्र मजबूत होता है। इसलिए नियमित रुप से लौकी का जूस पीना फायदेमंद रहता है।

लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Advantage) 6

रोजाना सुबह खाली पेट लौकी के जूस का सेवन करने से शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य रहता है यानि बी.पी नियंत्रित रहता है। जिससे दिल पर किसी तरह का अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता और दिल की बीमारियों का खतरा कम हो जाता है।

लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Benefits) 7

अगर आप रोजाना एक गिलास लौकी का जूस पीते हैं, तो इससे पेट संबंधी रोग यानि कब्ज और गैस से राहत मिलती है, क्योंकि लौकी में पानी और फाइबर की मात्रा अधिक होती है। इससे पाचन क्रिया सुचारु रुप से कार्य कर पाती है।

लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Advantage) 8

अगर आपको यूरिन पास करते समय जलन या दर्द की समस्या है,तो ऐसे में रोज सुबह एक गिलास लौकी का जूस पीना लाभदायक रहेगा। क्योंकि लौकी में पानी की अधिकता होती है। जिससे शरीर के विषैले तत्वों को बाहर निकालने में मदद मिलती है। इसके अलावा यूरिन इंफेक्शन में भी आराम मिलता है।

लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Benefits) 9

नियमित रुप से लौकी का जूस पीने से तनाव और अनिद्रा जैसी गंभीर बीमारियों से भी राहत मिलती है। क्योंकि लौकी में पानी के साथ फोलिक एसिड, एंटी ऑक्सीडेंट्स और मिनरल्स पाएं जाते हैं।

लौकी के जूस के फायदे (Bottle Gourd Juice Advantage)10

लौकी का जूस पीने से बीमारियां ही दूर नहीं होती हैं बल्कि झड़ते बालों से भी मुक्ति मिलती है। लौकी के जूस में आंवले का रस मिलाकर बालों की जड़ों में लगाने से बाल मजबूत होते हैं।




लौकी का जूस पीने के नुकसान (Bottle Gourd Juice Disadvantage)

जब भी आप लौकी का जूस पीएं, तो याद रखें कि लौकी कड़वी न हो। क्योंकि कड़वी लौकी के जूस से पेट संबंधी और गर्भपात होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा बार-बार मितली आने की शिकायत हो सकती है।




लौकी का जूस बनाने का तरीका (Bottle Gourd Juice Recipe)

लौकी का जूस बनाने की सामग्री (Bottle Gourd Juice Recipe Ingredients)

लौकी - 400 ग्राम

सेंधा नमक - स्वादानुसार

तुलसी के पत्ते - 4-5

पुदीने के पत्ते - 5

काली मिर्च का पाउडर - 1/2 छोटी चम्मच

नींबू का रस - 1/2 छोटी चम्मच

लौकी का जूस बनाने का तरीका (Bottle Gourd Juice Recipe)

1. लौकी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को अच्छे से धोकर साफ करें, फिर छोटा सा टुकड़ा चख कर देखें लौकी की कड़वाहट चेक करें।

2. इसके बाद लौकी, तुलसी पत्ते, पुदीना पत्ते को मिलाकर एक जूसर की मदद से जूस निकाल लें।

3. अब जूस को एक छलनी की मदद से छान लें और उसमें सेंधा नमक, काली मिर्च पाउडर,नींबू का रस मिलाकर सुबह खाली पेट सेवन करें।

Next Story
Top