Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Bottle Gourd Benefits In Hindi : वजन घटाने का रामबाण इलाज है लौकी, जानें लौकी के फायदे

लौकी खाने के फायदे (Lauki Khane ke Fayde) की बात की जाए तो गैस (Gas), पैरों की जलन दूर करने, वजन घटाने (Weight Loss) और चेहरे का ग्लो (Glowing Skin) बढ़ाने समेत कई बीमारियों में रामबाण का काम करती है।

लौकी खाने के फायदेBottle Gourd Benefits In Hindi Lauki ke Fayde

Bottle Gourd Benefits In Hindi : लौकी के फायदे (Lauki Ke Fayde) कई सारे होते हैं। लौकी सेहत ही नहीं खूबसूरती बढ़ाने में भी बेहद कारगर है। लौकी खाने के फायदे (Lauki Khane ke Fayde) की बात की जाए तो गैस (Gas), पैरों की जलन दूर करने, वजन घटाने (Weight Loss) और चेहरे का ग्लो (Glowing Skin) बढ़ाने समेत कई बीमारियों में रामबाण का काम करती है। लेकिन लौकी का सेवन करते समय हमेशा सावधानी बरतनी चाहिए, क्योंकि कई बार कड़वी लौकी खाने से पेट संबंधी रोग होने का खतरा बढ़ जाता है। इसके अलावा लौकी का जूस भी सेहत के लिए बहुत गुणकारी होता है। ऐसे में आज हम आपको लौकी खाने के फायदे और नुकसान (Eating Bottle Gourd Advantage and Disadvantages),लौकी जूस पीने के फायदे (Lauki ka Juice Peene ke Fayde) और लौकी जूस बनाने की विधि (Lauki juice Recipe) बता रहे हैं।

लौकी के विभिन्न नाम

लौकी का वैज्ञानिक यानि बॉटेनिकल नाम लगनेरिया सिसरिया होता है। जो गोलाकार, ओवल और लंबे आकार में पाया जाता है। जबकि आमबोलचाल में लौकी और घिया के नमा से जाना जाता है। लौकी को अंग्रेजी में बॉटल गार्ड और बोतल स्क्वैश के नाम से पुकारा जाता है।

लौकी का उत्पादन

लौकी का उत्पादन हमेशा थोड़ा गर्म और सर्द यानि आर्द्र मौसम वाली जगह पर होता है। इसलिए लौकी भारत,फिलीपींस,चीन,मलेशिया, इंडोनेशिया, साउथ अमेरिका और अफ्रीका में किया जाता है। लौकी का फल ही नहीं बल्कि उसके पत्ते, बीज और जड़ और जूस भी बेहद फायदेमंद होते हैं।

लौकी के पौष्टिक तत्व (Bottle Gourd Nutrition)


लौकी खाने के फायदे (Lauki Khane ke Fayde)




लौकी खाने के फायदे (Bottle Gourd Benefits) 1

अगर आप एक्सरसाइज के बाद भी अपना वजन कम करने में नाकाम हो रहे हैं, तो ऐसे में एक्सरसाइज के साथ सप्ताह में 2-3 बार अलग-अलग तरीके से लौकी खाने से तेजी से बढ़ा हुआ वजन कम करने में आसानी होती है। क्योंकि लौकी में 96 फीसदी पानी की मात्रा होती है। जबकि 12 फीसदी फाइबर पाया जाता है। जिससे कम भूख लगती है।

लौकी खाने के फायदे (Benefits of Bottle Gourd) 2

अगर आप रोजाना के घर और ऑफिस के तनाव से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में सप्ताह में लौकी का 2-3 बार सेवन करने से तनाव यानि स्ट्रेस में कमी आती है। क्योंकि लौकी में प्रचुर मात्रा में पानी मौजूद होता है, जिससे मन शांत होता है।

लौकी खाने के फायदे (Lauki Khane ke Fayde) 3

लौकी में विटामिन, प्रोटीन, कैल्शियम और मैग्नीशियम के अलावा एंटी ऑक्सिडेंट तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं। जबकि कोलेस्ट्राल का स्तर जीरो होता है। ऐसे में नियमित या सप्ताह में 3-4 बार लौकी का सेवन करने से दिल की बीमारी के खतरे को कम किया जा सकता है।




लौकी खाने के फायदे (Lauki Ke Fayde) 4

टाइम्स ऑफ इंडिया के मुताबिक, लौकी में सोडियम, पोटेशियम और मिनरल्स पाए जाते हैं। जिससे शरीर का ब्लड सर्कुलेशन सामान्य रहता है यानि हाई ब्लड प्रेशर और उससे जुड़ी बीमारियों को रोकती है।

लौकी खाने के फायदे (Bottle Gourd Benefits) 5

लौकी में 2.5 फीसदी कार्बोहाइड्रेट पाई जाती है। जिसकी वजह से सुबह के समय लौकी का सेवन करने पर पूरे दिन काम करने की एनर्जी मिलती है। इसके अलावा पानी की भरपूर स्तर होने पर पेट संबंधी (कब्ज, एसिडिटी, गैस) रोगों से मुक्ति मिलती है।

लौकी खाने के फायदे (Bottle Gourd Benefits) 6

आयुर्वेद के अनुसार, लौकी का सेवन करने से लिवर सुचारु रुप से काम कर पाता है। क्योंकि लौकी खाने में बेहद हल्का और पाचन में सुपाच्य होता है। जिससे लीवर पर अतिरिक्त दबाव नहीं पड़ता है।




लौकी खाने के फायदे (Bottle Gourd Benefits) 7

लौकी में फाइबर प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जो पेट में घुलनशील और अघुलनशील होते हैं। इससे पेट फूलना और बवासीर जैसी बीमारियों से ठीक करने में मदद मिलती है।

लौकी खाने के फायदे (Bottle Gourd Benefits) 8

लौकी में 96 फीसदी पानी पाया जाता है। जिससे इसका सेवन करने से शरीर ठंडा और तरोताजा रहता है। इसके साथ ही शरीर में होने वाली थकान भी दूर करता है।

लौकी खाने के फायदे (Bottle Gourd Benefits) 9

लौकी में पानी की अधिकता पाई जाती है। जिसकी वजह से लौकी का नियमित रुप या सप्ताह में 2-3 बार सेवन करने से शरीर में पानी की कमी नहीं आती है और चेहरे पर चमक (ग्लो) आता है। इसके अलावा चेहरे पर लौकी के रस को लगाने या लौकी की एक स्लाइस को काटकर चेहरे पर मसाज करने से भी चेहरे की रंगत में निखार आता है।

लौकी खाने के फायदे (Bottle Gourd Benefits) 10

लौकी का सेवन करने से किडनी और बालों संबंधी यानि समय से पहले सफेद होने की समस्या से छुटकारा मिलता है। क्योंकि लौकी में पोटेशियम और फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है।





लौकी के बीजों और पत्तियों के फायदे (Bottle Gourd Seeds and Leaves Benefits)

1.आयुर्वेंद के अनुसार, लौकी की पत्तियों को एक शुद्धिकारक के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। जिसका सूप बनाकर सेवन करने से कब्ज में लाभ मिलता है।

2.अगर आप पीलिया की बीमारीसे ग्रस्त हैं, तो ऐसे में लौकी की पत्तियों का काढ़ा बनाकर पीने से पीलिया की बीमारी में लाभ मिलता है। भारत और नाइजीरिया में लौकी का स्वास्थ्य लाभ के लिए उपयोग किया जाता है।

3. अफ्रीका के देश मेडागास्कर में लौकी की जड़ का काढ़ा बनाकर एनीमिया की बीमारी को दूर किया जाता है।

4. भारतीय चिकित्सा पद्धति के अनुसार, सिरदर्द में लौकी के तेल की मालिश या लोकी के बीजों के अंदर के भाग को पीस कर लेप लगाने से लाभ मिलता है।




लौकी खाने के नुकसान (Lauki Khane ke Nuksaan)

लौकी खाने के नुकसान 1

वैसे तो लौकी हर उम्र में और हर समय खाना फायदेमंद होता है। लेकिन कई बार कड़वी लौकी आ जाती है। जिसमें पेस्टीसाइड्स या कैमिकल्स का अधिक उपयोग किया जाता है। ऐसे में कड़वी लौकी खाने से बचें। क्योंकि कड़वी लौकी खाने से पेट में दर्द, उल्टी और पेट संबंधी रोग होने का खतरा बढ़ जाता है।

लौकी खाने के नुकसान 2

कड़वी लौकी खाना गर्भवती महिलाओं के लिए बेहद नुकसानदायक होता है। क्योंकि गर्भावास्था में कड़वी लौकी खाने से गर्भपात होने का खतरे को बढ़ जाता है।




लौकी का जूस पीने के फायदे (Lauki ka Juice Peene ke Fayde)

लौकी का जूस पीने के फायदे (Bottle Gourd Juice Benefits) 1

लौकी खाने के फायदे की ही तरह लौकी का जूस पीने के फायदे भी सेहत के लिए बेहद उपयोगी होते हैं। लौकी का जूस नियमित रुप से पीने से शरीर का रक्त साफ होता है। जिससे शरीर रक्त संबंधी बीमारियों (पिंपल्स, दाग-धब्बे) से बच जाते हैं।

लौकी का जूस पीने के फायदे (Benefits of Bottle Gourd Juice) 2

रोजाना आधा कप लौकी का रस दो चम्मच शहद मिलाकर सोते समय लेने से मानसिक तनाव में कमी आती है। इसके अलावा लौकी का तेल लगाने से तनाव और गुस्से से छुटकारा मिलता है। सिर में लौकी का तेल लगायें।

लौकी का जूस पीने के फायदे (Lauki ka juice ke Fayde) 3

नियमित रुप से काली मिर्च मिलाकर लौकी का जूस पीने से गर्भाशय मजबूत होता है और गर्भ में पल रहे शिशु को पौषण मिलता है जिससे शिशु का विकास तेजी से होता है।

लौकी का जूस पीने के फायदे (Lauki ka Juice Peene ke Fyade) 4

लौकी का जूस रोजाना पीने से शरीर की गर्मी में कमी आती है। इसके अलावा शरीर के किसी अंग पर जलन होने पर लौकी के रस या लौकी को रगड़ने से जलन से राहत मिलती है।

लौकी का जूस पीने के फायदे (Bottle Gourd Juice Benefits) 5

लौकी में प्राकृतिक रुप से शर्करा नहीं पाई जाती है। जिससे शरीर का इंसुलिन स्तर सामान्य बना रहता है। इसलिए मधुमेह यानि डायबिटीज में लौकी का सेवन करना फायदेमंद होता है। ऐसे में लौकी का नियमित रुप से सेवन करने से लाभ होता है।




लौकी का जूस पीने के नुकसान (Lauki Juice Peene ke Nuksan)

1.लौकी के जूस पीने फायदे तो बहुत सारे होते हैं, लेकिन कड़वी और कच्ची लौकी का जूस पीने से पेट दर्द, दस्त, उल्टी की समस्या का खतरा होता है।

2.खाली पेट लौकी का जूस पीने से गैस और जी मिचलाने की परेशानी हो सकती है।

3.सर्दियों में लौकी का जूस पीने से सर्दी-जुकाम होने का खतरा बढ़ जाता है।

लौकी का जूस बनाने की विधि (Bottle Gourd Juice Recipe)

लौकी का जूस बनाने की सामग्री

आधी लौकी

8-10 पुदीना पत्ता

चुटकीभर काली मिर्च पाउडर

चुटकीभर नमक

आधा छोटा चम्मच नींबू का रस

पानी जरूरत के अनुसार




लौकी का जूस बनाने की विधि (Bottle Gourd Juice Process)

1.लौकी का जूस बनाने के लिए सबसे पहले लौकी को धोकर छीलकर छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें।

2. इसके बाद लौकी के टुकड़ों को पानी और पुदीने पत्ते को एक मिक्सर जार में डालकर पीस लें।

3. अब लौकी के इस जूस को एक बारीक छलनी से छान लें।

4. इसके बाद लौकी के रस को नींबू और काली मिर्च पाउडर, काला नमक के साथ डालकर तुरंत सर्व करें।

सुझाव (Suggestion)

1. लौकी का जूस बनाने से पहले लौकी का स्वाद जरूर चखें।

2. कड़वी लौकी का जूस बिल्कुल न पीएं।

Next Story
Top