Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

उबले अंडे खाने से शरीर को मिलते हैं क्या फायदे? जानें यहां

एक्सपर्ट का कहना है कि अंडे उबालने से इसमें हानिकारक बैक्टीरिया नहीं बचते हैं। ऐसे में यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है। बता दें कि अंडे में फास्फोरस, सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड ओलिक एसिड) मौजूद होते हैं जो बच्चों से लेकर बड़ो सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

Egg And Yolk Health Benefits
X

अंडे की जर्दी खाने के फायदे (फाइल फोटो)

अंडे शरीर के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसमें भरपूर मात्रा में न्यूट्रिशन पाया जाता है, लेकिन यह इसके पकने के स्टाइल और खाने से समय पर निर्भर करता है। अंडों को लोग कई तरीकों से खाते हैं। जिसमें सबसे ज्यादा फायदा उबले अंडे खाने से होता है। एक्सपर्ट का कहना है कि अंडे उबालने से इसमें हानिकारक बैक्टीरिया नहीं बचते हैं। ऐसे में यह और भी ज्यादा फायदेमंद हो जाता है। बता दें कि अंडे में फास्फोरस, सेलेनियम एसेंशियल अनसैचुरेटेड फैटी एसिड्स (लिनोलिक, प्रोटीन, आयरन, विटामिन ए, बी 6, बी 12, फोलेट, एमिनो एसिड ओलिक एसिड) मौजूद होते हैं जो बच्चों से लेकर बड़ो सभी के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। इसी बीच आज हम उबले अंडे के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं उबले अंडे खाने के फायदे।

यह हैं उबले अंडे के फायदे

- इसमें प्रोटीन की काफी ज्यादा मात्रा होती है। जिस कारण इसे खाने से इंसान एनर्जेटिक फील करता है। अगर आप उबले अंडे खाते हैं तो प्रोटीन की आपूर्ति होती है।

- इसमें फोस्फोटाइड्स और ओमेगा -3 मौजूद होता है। जो बैड कोलेस्ट्रोल को नियमत्रण करता है। ऐसे में आप हर रोज एक उबला अंडा खा सकते हैं।

-इसमें कोलाइन नाम का एंजाइम पाया जाता है जो मेमोरी बनाए रखता है। कोलाइन की कमी के कारण यादाशत की समस्याएं होने का डर रहता है। ऐसे में आप नाश्ते में उबले अंडे को शामिल कर सकते हैं।

Next Story