Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

खून साफ करने के लिए अपनाएं ये Home Remedies, कई परेशानियों से मिलेगी राहत

शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुंचाने के लिए स्वच्छ रक्त के संचरण की आवश्यकता होती है। वहीं कई बार विषाक्त पदार्थों की वजह से नसों में बहने वाला खून अशुद्ध हो जाता है। जिससे शरीर को कई नुकसान पहुंच सकते हैं। गंदे खून के कारण फोड़े फुंसी, खुजली जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि इंसान को खून साफ रहे। इसी बीच आज हम आपको खून साफ करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं।

खून साफ करने के लिए अपनाएं ये Home Remedies, कई परेशानियों से मिलेगी राहत
X

खून साफ करने के लिए अपनाएं ये Home Remedies, कई परेशानियों से मिलेगी राहत (फाइल फोटो)

बॉडी को सही तरीके से चलाने के लिे खून की बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका होती है। शरीर के सभी अंगों तक ऑक्सीजन और पोषक तत्वों को पहुंचाने के लिए स्वच्छ रक्त के संचरण की आवश्यकता होती है। वहीं कई बार विषाक्त पदार्थों की वजह से नसों में बहने वाला खून अशुद्ध हो जाता है। जिससे शरीर को कई नुकसान पहुंच सकते हैं। गंदे खून के कारण फोड़े फुंसी, खुजली जैसी समस्याएं होने लगती है। ऐसे में जरूरी है कि इंसान को खून साफ रहे। इसी बीच आज हम आपको खून साफ करने के कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं। तो आइए जानते हैं इन उपाय के बारे में।

तुलसी

तुलसी में एंटीबायोटिक गुण मौजूद होते हैं। जो खून साफ करने में मदद करता है। खून में मौजूद विषाक्त पदार्थों को शरीर से बाहर निकालकर रक्त को साफ करने में यह काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप पानी में तुलसी की पत्तियों को उबालकर उसका सेवन करें। ऐसा करने से आपको कई फायदे मिलेंगे।

हल्दी

हल्दी में एंसीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट के गुण पाए जाते हैं। जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करते हैं। इसके लिए आप दूध या गुनगुने पानी में हल्दी मिक्स करके पिएं।

Also Read: मुंह के छाले से लेकर नींद न आने की समस्या से निजात दिलवाता है खसखस, जानें इसके गजब के फायदे

नीम

इसमें एंटीसेप्टिक और एंटीबैक्टीरियल जैसे गुण पाए जाते हैं। ऐसे में यह खून में मौजूद विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है। इसके लिए आप सुबह खाली पेट नीम की 6-7 पत्तियों को चबाएं। ऐसा करने से आपको कई फायदे मिलेंगे और इंफेक्शन से भी बचाव होगा।

और पढ़ें
Next Story