Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

कई रोगों से बचाने में कारगर होता है यह छोटा सा फल, जानें इसके और भी कई फायदे

Kiwi Benefits: एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर एक शक्तिशाली एंटी-इनफ्लेमटरी एजेंट होने के अलावा, कीवी में विटामिन सी भी भरपूर होता है, जो कि इसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट बनाता है। एक कप कीवी में 164 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। विटामिन सी फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स से होने वाले डीएनए डैमेज से बचाता है।

कई रोगों से बचाने में कारगर होता है यह छोटा सा फल, जानें इसके और भी कई फायदे
X

कई रोगों से बचाने में कारगर होता है यह छोटा सा फल, जानें इसके और भी कई फायदे (फाइल फोटो)

Kiwi Benefits: वैसे तो सारे मौसम के फल हमें खाने चाहिए। क्योंकि इससे हमारे शरीर को अलग-अलग तरह के फलों को खाने से कई प्रकार के विटामिन मिलते हैं। फल हमारे जीवन में अन्न के अतिरिक्त फलों का भी भरपूर महत्व है। तो आइए आज आपको बताते हैं एक ऐसे फल के बारे में हर तरह की बिमारी के अलावा कई रोगों से बचाने में कारगर तो है ही साथ शरीर में खून भी बढ़ाता है। इस फल का नाम किवी है। ये उपर से भूरे रंग का तथा अंदर काटने पर हल्के हर रंग और काले रंग की बीजों के साथ होता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर एक शक्तिशाली एंटी-इनफ्लेमटरी एजेंट होने के अलावा, कीवी में विटामिन सी भी भरपूर होता है, जो कि इसे शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट बनाता है। एक कप कीवी में 164 मिलीग्राम विटामिन सी होता है। विटामिन सी फ्री ऑक्सीजन रेडिकल्स से होने वाले डीएनए डैमेज से बचाता है।

.ये हैं फायदे

- यह फल न सिर्फ नुक्सान पहुंचाने वाली वसा को कम करता है बल्कि खून को पतला रखकर थक्का जमने की संभावना भी कम करता है।

- यदि कोई व्यक्ति लगातार 25 दिनों तक रोज दो या तीन किवी फल खाता है तो उसके शरीर में वसा जमा होने तथा खून का थक्का जमने की संभावना काफी कम हो जाती है।

Also Read: Corona Period में बहुत ही मददगार हैं ये जड़ी बूटियां, जीवन से है प्यार तो जरूर जानें इनके बारे में

- खून में थक्का इनमें एंटीआक्सीडैंट और एंटी थ्रोम्बोटिक (थक्का नहीं जमने देना) विशेषताएं होती हैं। इस कारण खून में थक्का नहीं जम पाता।

- बैटर कोलेस्ट्रॉल कीवी सिर्फ बैड कोलेस्ट्रॉल को कम नहीं करता बल्कि गुड को बढ़ाता भी है। इससे उन लोगों को फायदा होता है जिन्हें दिल की बीमारियां होती हैं।

Next Story