Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Health Tips: आलू खाने के हैं बेमिसाल फायदे, इन बीमारियों को भी देता है मात

Health Tips: आलू में स्टार्च, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कोलिन और एंटी-ऑक्सीडेंट पोषक तत्व होते हैं। जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ कैंसर जैसे कई गंभीर रोग के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। आज हम आपको आलू से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

Health Tips: आलू खाने के हैं बेमिसाल फायदे, इन बीमारियों को भी देता है मातआलू खाने के फायदे(फाइल फोटो)

Health Tips : आलू बच्चे से लेकर बूढ़ों तक सभी का फेवरेट होता है। आलू को हर सब्जी में इस्तेमाल किया जा सकता है। आलू हर सब्जी में जान डाल देता है। शायद ही लोग जानते हो कि यह खाने में टेस्टी होने के साथ-साथ कई बीमारियों में लाभ पहुंचाता है। आलू में स्टार्च, कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कोलिन और एंटी-ऑक्सीडेंट पोषक तत्व होते हैं। जो ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के साथ कैंसर जैसे कई गंभीर रोग के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। आज हम आपको आलू से होने वाले फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं।

याददाश्त मजबूत करता है

आलू में कोलिन तत्व होता है। जो दिमाग को विकास करने में मदद करता है। आलू का सेवन करने याद करने की शक्ती बढ़ती है। अल्जाइमर रोग होने के खतरे को भी कम करता है।

स्किन अच्छी करता है

स्किन को सूरज की तेज किरणों से बचाने के साथ चेहरे के दाग-धब्बे, झाइयों, झुर्रियों से भी छुटकारा दिलाता है। आलू में विटामिन सी होने के कारण यह स्किन को प्रोटेक्ट करता है।

वेट गेन

कुछ लोग अपने वजन को लेकर काफी परेशान रहते हैं। ऐसे लोगों को अपना वजन बढ़ाने के लिए आलू को अपनी डाइट में जरूर शामिल करना चाहिए। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी और विटामिन बी होता है। जो वजन बढाने में मदद करता है।

ब्लड प्रेशर कंट्रोल करता

आलू में स्टार्च क्लोरोजेनिट ऐसिड और एंथोसियानिन्स होता है कि जो ब्लड प्रेशर को कम करने में मदद करता है।

Strengthens memory, improves skin, weight gain, controls blood pressure, cures cancer and heart diseases,Strengthens Memory, Improves Skin, Weight Gain, Controls Blood Pressure, Cures Cancer, Heart Diseases,याददाश्त मजबूत करता है, त्वचा में सुधार करता है, वजन बढ़ाता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है, कैंसर और दिल की बीमारियों को नियंत्रित करता है, याददाश्त को मजबूत करता है, त्वचा को बेहतर बनाता है, वजन को नियंत्रित करता है, रक्तचाप को नियंत्रित करता है, कैंसर, हृदय रोगों को नियंत्रित करता है

इसमें पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट गुणों से यह कैंसर और दिल से जुड़ी बीमारियों के खतरे को कम करने में मदद करता है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top