Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

सर्दियों में सूप पीने के फायदे, पास नहीं भटकेंगी ये 5 बीमारियां

Benefits of Drinking Soup In Winter : सर्दियों की शुरुआत होते ही लोग अपने आपको गर्म रखने के लिए अलग और नए-नए तरीके अपनाते हैं, जिनमें से गर्मागर्म सूप पीना सबका पसंदीदा तरीका होता है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रोजाना सूप पीने से आप अपने आपको गर्म ही नहीं रखते बल्कि हेल्दी भी बना सकते हैं, इसलिए आज हम आपको सूप पीने के फायदे बता रहे हैं। आइए जानते हैं सूप कैसे बनाता है हमको हेल्दी और फिट।

सर्दियों में सूप पीने के फायदेसूप पीने के फायदे

Benefits of Drinking Soup In Winter : सूप के हेल्दी होने का सबसे बड़ा कारण उनमें बहुत सारी सब्जियों या मीट को धीमी आंच पर पकाया जाता है। जिससे उनके पौषक तत्वों बने रहते हैं। सूप में पौषक तत्वों की उच्च मात्रा आपको कई सारी बीमारियों से बचाने में कारगर साबित होती है। ऐसे में अगर आप रोजाना एक बॉउल सूप का सेवन करते हैं, तो शरीर को गर्म रखने के अलावा वजन कम करने, मांसपेशियों के दर्द, पेट से जुड़े रोगों से निजात पा सकते हैं।

Soup Peene Ke Fayde / Benefits of Drinking Soup


1. शरीर को गर्म रखने में मददगार

यह आपको गर्म रखने में मदद करता है, आमतौर पर सूप का सबसे ज्यादा सेवन शरीर को गर्म रखने के लिए सर्दियों में किया जाता है। क्योंकि इसको हमेशा गर्मागर्म ही पिया जाता है। सूप पीने से शरीर गर्म होने के साथ पानी का स्तर भी बरकरार रहता है। इसके साथ ही अलग-अलग तरह के सूप पीने से शरीर में जरुरी पौषक तत्वों की कमी को भी आसानी से पूरा किया जा सकता है। आप अपनी पसंद के मुताबिक, टमाटर, मशरुम, मिक्स वेज, कद्दू, पालक का सूप आदि का सेवन कर सकते हैं। आप सूप को और हेल्दी, टेस्टी बनाने के लिए काली मिर्च और नींबू का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

2. गैस संबंधी से बचाता है

अगर आप रोजाना पेट में बनने वाली गैस से परेशान रहते हैं, तो ऐसे में आप रोजाना एक बॉउल सूप का सेवन करना शुरु कर दें। इससे आपके शरीर को जहां जरुरी पौषक तत्व मिलते हैं वहीं तरल होने की वजह से इससे गैस बनने की समस्या का समाधान होता है। ब्रिटेन के ऑक्सफोर्ड ब्रूक्स विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं के मुताबिक, सूप, ठोस भोजन के तुलना में शरीर के लिए अधिक फायदेमंद साबित होता है। क्योंकि ये सुपाच्य होता है, आमतौर पर शरीर में गैस भारी भोजन को न पचा पाने की वजह से होती है।


3. वजन घटाने में मददगार

अगर आप बढ़ते वजन और मोटापे से परेशान हैं, तो ऐसे में आप रोजाना एक बॉउल सूप पीने की आदत को अपना लें, क्योंकि सूप पीने से शरीर में एनर्जी लेवल बरकरार रहता है। इसके साथ ही इसमें डाली जाने वाली सब्जियों के गुण आपको हेल्दी और हाइड्रेट रखेगें। सूप में कैलोरी अधिक पाई जाती है जिससे आप बार-बार भूख लगने वाली समस्या से भी छुटकारा पा सकेगें।

4. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद

आमतौर पर लोग सर्दियों में पराठें और ऑयली फूड ज्यादा खाना पसंद करते हैं, जिसे पचाने के लिए पाचन तंत्र को अतिरिक्त मेहनत करनी पड़ती है। जिससे कई बार पेट संबंधी रोगों की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप अलग-अलग सब्जियों (रेशेदार सब्जियां, बीन्स, दाल और मीट) से बने सूप का सेवन करते हैं, तो ये आपके पाचन तंत्र को सुचारु रुप से काम करने में मदद करता है साथ ही शरीर में इंसुलिन संवेदनशीलता को भी बढ़ाता है।


5. इंफेक्शन और दर्द से देता है राहत

अगर आप आंतों की सूजन, आंतों और पेट के इंफेक्शन से पीड़ित हैं, तो ऐसे में रोजाना एक बॉउल गर्मागर्म सूप पीना फायदेमंद होगा। क्योंकि सूप को अक्सर धीमी गति से बनाया जाता है, जिससे सब्जियों के विटामिन और खनिजों को बरकरार रखने में मदद मिलती है। इसके अलावा गाजर से बीटा कैरोटीन और टमाटर से लाइकोपीन जैसे कुछ पोषक तत्व शरीर में बेहतर तरीके से अवशोषित किए जाते हैं। जिससे शरीर में मौजूद इंफेक्शन और दर्द से राहत मिलती है।


सुझाव :

1. सूप को हमेशा गर्म करके ही सेवन करें।

2. सूप को और ज्यादा हेल्दी बनाने के लिए उसमें काली मिर्च के अलावा अन्य जड़ी-बूटियों और मसालों का उपयोग कर सकते हैं।

3. सूप में हमेशा नमक का कम मात्रा में ही सेवन करें।

4. सूप को घर में मौजूद कुछ चुनिंदा सब्जियों के साथ भी बनाया जा सकता है, इसलिए ये सर्दी से बचने का एक सस्ता उपाय भी माना जा सकता है।

5. आप सूप को बनाकर फ्रिज में भी एयरटाईट कंटेनर में भी भरकर स्टोर कर सकते हैं।

6. आप सूप में अपनी पसंद के मुताबिक फ्रेश क्रीम डालकर उसको टेस्टी और हेल्दी भी बना सकते हैं।

7. सूप का दिन या रात कभी भी सेवन कर सकते हैं।

Next Story
Share it
Top