Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मेहंदी लगाने के भी कई फायदे होते हैं, नींद न आने की समस्या का भी होता है समाधान

आज हम आपको मेंहदी लगाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप खूबसूरती के साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकें। आपको बता दें कि मेंहदी की तासीर ठंडी होती है।

मेहंदी लगाने के भी कई फायदे होते हैं, नींद न आने की समस्या का भी होता है समाधान
X

मेहंदी लगाने के भी कई फायदे होते हैं, नींद न आने की समस्या का भी होता है समाधान (फाइल फोटो)

आजकल शादी, त्यौहारों पर महिलाओं और बच्चों के हाथों में मेंहदी लगाना एक रिवाज बन गया है। ऐसे में आज हम आपको मेंहदी लगाने के फायदे के बारे में बताने जा रहे हैं। जिससे आप खूबसूरती के साथ अपनी सेहत का भी ख्याल रख सकें। आपको बता दें कि मेंहदी की तासीर ठंडी होती है। जिसकी वजह से गर्मियों में इसका उपयोग करना बेहद फायदेमंद होता है। चलिए जानते हैं मेहंदी लगाने के फायदो के बारे में।

सिर दर्द

मेंहदी को सिर में लगाने से सिरदर्द में राहत मिलती है। इसके साथ ही बाल मुलायम और चमकदार बनते हैं। मेंहदी के पौधे की पत्तियों के अलावा छाल और बीज भी सेहत के लिए उपयोगी होते हैं।

नींद

अगर आप रात में नींद न आने की बीमारी यानि अनिद्रा से परेशान हैं, तो ऐसे में आप मेंहदी के तेल को सिर में लगाकर हल्के हाथों से मालिश करें। ऐसा करने से दिमाग और शरीर रिलैक्स होगा और नींद आएगी।

ब्लड प्रेशर

अगर आप ब्लड प्रेशर की बीमारी से पीड़ित हैं, तो ऐसे में आप मेंहदी के बीजों को रात में भिगोकर रखें और सवेरे उस पानी को छानकर पीएं। कुछ दिनों में ब्लड प्रेशर में आराम मिलेगा।

डैंड्रफ

अगर आप बालों की डैंड्रफ के साथ उनके रूखेपन से परेशान हैं, तो ऐसे में आप मेंहदी के पाउडर का पेस्ट बनाकर बालों में लगाएं। इससे बाल मुलायम होगें, साथ ही ड्रैंडफ से भी निजात मिलेगी।

नकसीर

अगर आप गर्मी की वजह से नकसीर फूटने की समस्या से पीड़ित हैं, तो ऐसे में मेंहदी के साथ जौ का आटा, मुल्तानी मिट्टी और धनिया को समान मात्रा में मिलाकर पाउडर बना लें और पानी के साथ मिलाकर माथे पर लेप करें। कुछ ही समय में आराम मिलेगा।

Next Story