Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

Benefits Of Banana: केले के फायदे हैं अनजान तो प्रेगनेंट महिलाएं जरूर पढ़ें ये खबर

Benefits Of Banana: प्रेग्नेंसी के दौरान केला खाना काफी फायदेमंद होता है। यह प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा पौष्टिक फल है। इसमें बाकी फलों के मुकाबले ज्यादा पोटेशियम पाया जाता है। जो प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद साबित होता है। तो चलिए जानते हैं प्रेग्नेंसी के दौरान केले खाने के फायदे।

Benefits Of Banana: बच्चे के पूर्ण विकास में केला निभाता है अहम रोल, प्रेग्नेंसी के दौरान जरूर खाएं केलाप्रेग्नेंसी के दौरान केले खाने के फायदे(फाइल फोटो)

Benefits Of Banana: प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं को अपने से ज्यादा अंदर पल रहे बच्चे का ज्यादा ख्याल रखना पड़ता है। जिसके लिए वे अपने खान पान को लेकर काफी चिंतित रहती हैं। ऐसे में विभिन्न प्रकार के फल और सब्जियां खाना काफी फायदेमंद होता है। वहीं अगर फलों की बात करें तो सभी फलो के मुकाबले केला काफी पोष्टिक फल होता है। कई रिसर्च से साबित हुआ है कि केला खाने से शरीर की तमाम बीमारियां दूर होती हैं। प्रेग्नेंसी के दौरान केले का सेवन करने से मां और बच्चे दोनों काफी सेहतमंद रहते हैं। केले में विटामिन A, विटामिन B, विटामिन B6 के अलावा आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। आज हम आपको प्रेग्नेंसी के दौरान केले खाने के बारे में बताने जा रहे हैं।


प्रेग्नेंसी के दौरान केला खाने के फायदे

एनीमिया की समस्या को दूर करता है

केला में आयरन काफी मात्रा में पाया जता है। जो शरीर में खून की कमी दूर करता है।

बच्चे का पूर्ण विकास करता है

प्रेग्नेंसी के दौरान केला खाने से गर्भ में पल रहे बच्चे का विकास सही तरीके से होता है। बच्चे के पूर्ण विकास में केला अहम रोल निभाता है।

कब्ज़ से निजात दिलाता है

केले में फाइबर होते हैं। जो कब्ज जैसी समस्या को दूर करता है।

Kele Ki Chai Ke Fayde : केले की चाय के फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान, घर पर करें ऐसे तैयार

जी मिचलाने की समस्या को दूर करता है

प्रेग्नेंसी के दौरान अक्सर महिलाओं जी मिचलाने की समस्या होती है। इन दिनों अगल महिला नियमित रूप से केले का सेवन करे तो जी मिचलाने की समस्या का समाधान हो जाता है।

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करता है

गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं के ब्लड प्रेशर में उतार चढ़ाव आता रहता है। इसे अपने आहार के शामिल करना सबसे अच्छा उपाय है।

Shagufta Khanam

Shagufta Khanam

Jr. Sub Editor


Next Story
Top