Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

अगर बॉडी में भी मौजूद है बैड कोलेस्ट्रॉल तो अपनी डाईट में शामिल करें ये खास ड्राई फ्रूट, होंगे ये फायदे

कुछ चीजों को ध्यान में रखते हुए कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल किया जा सकता है। जैसे बादाम जिससे कोलेस्ट्रॉल को संतुलित रखने में मदद मिलती है। इसलिए अगर आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) मौजूद है तो आपको अपनी डाइट में बादाम को जरूर शामिल करना चाहिए

अगर बॉडी में भी मौजूद है बैड कोलेस्ट्रॉल तो अपनी डाईट में शामिल करें ये खास ड्राई फ्रूट, होंगे ये फायदे
X

जो आप खाते हैं उसका सीधा असर आपकी सेहत पर पड़ता है। बदलती लाइफस्टाइल और बिगड़े खान-पान के चलते लोगों की हेल्थ खराब होने लगी है। ऐसे में कई प्रकार की बीमारियां आपको घेरने लगती हैं। कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) का बिगड़ना भी बहुत बड़ी परेशानी है। कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कंट्रोल में रहे तो हार्ट अटैक की संभावना भी कम हो जाती है, लेकिन बिगड़ती लाइफस्टाइल के चलते ज्यादातर लोगों की बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) ज्यादा हो जाता है, जिससे हार्ट अटैक (Heart Attack) का रिस्क बढ़ जाता है।

हालांकि, कुछ चीजों को ध्यान में रखते हुए कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कंट्रोल किया जा सकता है। जैसे बादाम जिससे कोलेस्ट्रॉल को रखने में मदद मिलती है। इसलिए अगर आपकी बॉडी में बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) मौजूद है तो आपको अपनी डाइट में बादाम को जरूर शामिल करना चाहिए। कोई भी शख्स जब बादाम खाता है तो उसकी बॉडी से बैड कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) कम होता है जबकि अच्छा कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) बढ़ जाता है। यानी इस ड्राई फ्रूट के सेवन से आप अपने दिल को सुरक्षित रख सकते है।

बता दें कि डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए भी बादाम काफी फायदेमंद है। इससे प्री- डायबिटीज (Pre-Diabetes) अवस्था में ही ब्लड शुगर में सुधार करके डायबिटीज (Diabetes) से बचाव किया जा सकता है। बादाम में प्रोटीन और फाइबर काफी होता है, जो पेट को देर तक भरा रहता है और और अस्वस्थ चीजें खाने का मन नहीं करता है। इसके साथ ही बादाम जैसे नट्स खाने से मेटाबॉलिज्म तेज होता जाता है और शरीर तेजी से फैट बर्न होता है। बादाम में विटामिन ई प्रचुर मात्रा में होती है, जिससे आपकी दिमागी क्षमता भी बढ़ती है।

और पढ़ें
Next Story