Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

बहुत कुछ कर चुके हैं ट्राई फिर भी नहीं हुआ है पेट कम तो अपनाएं आयुर्वेद के ये शानदार उपाय, टमी होगा अंदर

वजन कम करना भी कोई आसान काम नहीं है। वहीं कुछ लोगों का काफी मेहनत के बाद वजन कम हो जाता है, तो वहीं कुछ लोगों पर डाइट और वर्कआउट के बाद भी कोई असर नहीं पड़ता है। वहीं अगर आप भी अपना वजन कम करना चाह रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय लेकर आए हैं। जिसे अपनाकर आप अपने वेट को कंट्रोल कर सकते हैं।

बहुत कुछ कर चुके हैं ट्राई फिर भी नहीं हुआ है पेट कम तो अपनाएं आयुर्वेद के ये शानदार उपाय, टमी होगा अंदर
X
पेट कम करने के आयुर्वेदिक उपाय (फाइल फोटो)

आजकल सिर्फ बड़े ही नहीं बल्कि बच्चे भी मोटापा का शिकार हो रहे हैं। बढ़ते वजन के साथ कई बीमारियों के होने का खतरा भी रहता है। वजन कम करना भी कोई आसान काम नहीं है। वहीं कुछ लोगों का काफी मेहनत के बाद वजन कम हो जाता है, तो वहीं कुछ लोगों पर डाइट और वर्कआउट के बाद भी कोई असर नहीं पड़ता है। वहीं अगर आप भी अपना वजन कम करना चाह रहे हैं तो हम आपके लिए कुछ आयुर्वेदिक उपाय लेकर आए हैं। जिसे अपनाकर आप अपने वेट को कंट्रोल कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं वजन कम करने के आयुर्वेदिक उपाय।

काली मिर्च

काली मिर्च में यौगिक पिपेराइन होता है। जो वेट कम करने में काफी मदद करता है। इसके लिए आप पानी में नींबू का रस, शहर और चुटकी भर काली मिर्च मिला कर पी सकते हैं।

अदरक

अदरक में 6 जिंजरोल मौजूद होते हैं, जो सूजन को कम करने में काफी मदद करते हैं। यह वसा को आसानी से जला देता है।

त्रिफला

यह एक आयुर्वेदिक जड़ी बूटी होती है। यह शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आप डाइजेशन सिस्टम को भी काफी सुधारता है। इसके लिए आप सोने से पहले और सुबह नाश्ते के 30 मिनट बाद ले सकते हैं।

Also Read: जानें लौंग के बेमिसाल फायदे, कई बीमारियों को करता है इलाज

गर्म पानी

आयुर्वेद के मुताबिक सुबह उठने के बाद इंसान को एक गिलास गर्म पानी पीना चाहिए। इससे आपका वेट भी कम होता है। वहीं अगर आप पूरे दिन गरम पानी का सेवन करते हैं तो बहुत जल्द आपको वेट कम होता है।

Next Story
Top