Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

चेहरे ही नहीं इन बड़ी बीमारियों का भी रामबाण इलाज है एलोवेरा, ऐसे करना होगा इस्तेमाल

ब्लड शूगर से लेकर लीवर और बालों के लिए बहुत ही लाभदायक है एलोवेरा जेल और जूस। कैंसर जैसी बड़ी बीमारी के औषधियों में भी किया जाता है इसका इस्तेमाल।

Aloevera Gel: मार्केट जैसा घर पर ही बनाएं एलोवेरा जेल, इसे बनाना है काफी आसान
X
घर पर बनाएं ऐलोवेरा जेल (फाइल फोटो)

ज्यादातर लोग एलोवेरा का इस्तेमाल अपनी स्किन को ग्लो दिलाने और रैशेज को खत्म करने के लिए करते हैं, लेकिन अगर इसके फायदों की बात करें तो इसमें एक या दो नहीं बल्कि कई ऐसे फायदें। जिन्हें शायद ही आप जानते हो, इसकी वजह (Aloevera Benefits) एलोवेरा का औषधीय गुणों से भरपूर होना है। इतना ही नहीं हार्ट से लेकर ब्लड शूगर और लिवर तक की औषधियों में इसका इस्तेमाल किया जाता है। एक (Medicine Companies) दवा कंपनी विशेषज्ञ की मानें तो एलोवेरा को ब्रेस्ट कैंसर की दवाई तक में इस्तेमाल किया जा रहा है। इसके कई गुण अभी भी छिपे हुए हैं। जिन पर दुनिया भर में वैज्ञानिक अभी शोध कर रहे हैं। आइए हम आप को बताते हैं एलोवेरा के कुछ खास और महत्वपूर्ण फायदें।

ब्लड शूगर को कम रखता है एलोवेरा

कुछ समय पहले ही सामने आई एक स्‍टडी के अनुसार, यदि आप टाइप टू डायबटीज से ग्रसीत हैं तो इसमें (aloevera gel) एलोवेरा जेल आप के लिए बहुत लाभदायक हो सकता है। एलोवरा जेल का सेवन करने से ब्लड शूगर लेवल कम रहता है। हालांकि अगर आपकी डॉक्टर के द्वारा ब्लड शूगर की दवाई चल रही है। तो इसका सेवर डॉक्टर की सलाह पर ही लें। इसकी वजह बिना डॉक्टरी सलाह के एलोवेरा के सेवन से ब्लड शूगर जरूरत से ज्यादा कम हो सकता है। जो शरीर के लिए काफी खतरनाक होता है।

हार्ट बर्न समस्या में भी लाभदायक है एलोवेरा जेल

अगर आप गैस्‍ट्रोएसोफेजल रिफ्लक्‍स डिजीज (Gastroesophageal reflux disease) जो एक पाचन तंत्र से संबंधित समस्‍या है। इसकी वजह से आपके हार्ट बर्न समस्या होने लगती है। ऐसे में एक से 3 औंस एलोवेरा जेल लेने आप की यह समस्या खत्म हो सकती है। इसके खाने से आप की पाचन से जुडी लगभग सारी समस्याएं खत्म हो जाएगी।

एलोवेरा जेल से फायदेंमंद होता है माउथ वॉश

6 साल पूर्व में सामने आई एक रिसर्च में सामने आया कि कैमिकल (Mouth Wash) बेस्ड माउथ वॉश करने की जगह एलोवेरा जेल से माउथ वॉश करना उससे कहीं ज्यादा सुरक्षित और त्वचा को लाभ पहुंचाने के लिए असरदार है। इसकी वजह एलोवेरा में विटामिन सी होना है। यह चेहरे की त्वचा पर जमें जर्म को दूर करने से लेकर दर्द और सूजन और खून के बहाव को भी रोकता है।

बालों से दूर करता है डैंड्रफ

एलोवेरा जेल स्किन के साथ ही बालों के लिए भी काफी फायदेंमंद है। इसमें एंटी फंगल और मॉश्चराइजिंग प्रॉपर्टीज होती है। जो बालों में लगने पर डैंड्रफ को दूर कर देती है। इसके साथ ही यह चेहरे से लेकर शरीर की त्वचा पर लगाने से उसे बेदाग बनाने के साथ साथ ही हाइड्रेट भी रखता है। एलोवेरा जेल सन बर्न के इफेक्ट को भी कम करता है।

लीवर और कब्‍ज को भी ठीक करता है एलोवेरा जेल

अगर आप को लीवर और कब्ज की समस्या है तो इसके लिए एलोवेरा का जूस पी सकते हैं। इसका जूस पीने से शरीर के अंदर डीटॉक्स बनता है जो लीवर फंक्शन को ठीक करता है। साथ ही यह कब्ज में भी बहुत ही लाभदायक है।

और पढ़ें
Next Story