Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

प्रेग्नेंट महिला धोखे से भी न करे इस चीज का सेवन, बच्चे के किसी भी अंग पर पड़ सकता

प्रेग्नेंसी को लेकर पहले भी कई रिसर्च हो चुकी हैं। जिसमें सामने आया है कि प्रेग्नेंसी के समय शराब पीना खतरनाक हो सकता है। हाल ही में विश्व स्वास्थय संगठन ने कहा है कि गर्भावस्था के दौरान या जो महिला कंसीव कर रही हैं उन्हें धोखे से भी शराब नहीं पीना चाहिए।

प्रेग्नेंट महिला धोखे से भी न करे इस चीज का सेवन, बच्चे के किसी भी अंग पर पड़ सकता
X

प्रेग्नेंट महिला धोखे से भी न करे इस चीज का सेवन, बच्चे के किसी भी अंग पर पड़ सकता (फाइल फोटो)

हर महिला के लिए प्रेग्नेंसी का समय बहुत ही खास होता है। प्रेग्नेंसी के वक्त महिलाओं को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है। प्रेग्नेंसी को लेकर पहले भी कई रिसर्च हो चुकी हैं। जिसमें सामने आया है कि प्रेग्नेंसी के समय शराब पीना खतरनाक हो सकता है। हाल ही में विश्व स्वास्थय संगठन ने कहा है कि गर्भावस्था के दौरान या जो महिला कंसीव कर रही हैं उन्हें धोखे से भी शराब नहीं पीना चाहिए।

WHO कई देशों में अपने लेटेस्ट ग्लोबल अल्कोहल एक्शन प्लान द्वारा शराब से जुड़े नुकसान और इसके हानिकारक उपयोग के बारे में लोगों के बीच जागरूकता बढ़ाने का काम करता है।वहीं ज्यादा मात्रा में शराब पीने से कई तरह की बीमारियां हो सकती हैं। इससे मेन्टल हेल्थ से संबंधित परेशानी, हिंसापूर्ण स्वभाव, तनावपूर्ण संबंध जैसी कई और समस्याएं हो सकती हैं।

प्रेग्नेंसी की योजना बनाने वाली महिलाओं से लेकर गर्भावस्था तक शराब का सेवन करने से शिशु में बर्थ डिफेक्ट और न्यूरो डेवलमेंट एब्नार्मेलिटिज का खतरा रहता है। प्रेग्नेंसी में शराब पीने से बच्चे को फीटल अल्कोहल स्पेक्ट्रम डिसऑर्डर से जुड़ी परेशानी होने का डर रहता है। पइसके साथ ही गर्भावस्था के दौरान शराब पीने से बच्चे के विकास में कमी, चेहरे की आकृति में फर्क, सीखने और व्यवहार संबंधी दिक्कतें होने कर डर रहता है।

Next Story