Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

सिर दर्द की समस्या दूर करता है अदरक, इसके और भी फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान

अदरक के छोटे से टुकड़े को कूटकर उसके रस को माथे दिन में तीन से चार बार लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है। ऐसा आपको दिन में तीन से चार बार करना होगा। पहले ही प्रयोग में आपको आराम देखने को मिलेगा। दो तीन दिन अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आपको सिर के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। सिर दर्द के साथ- साथ अदरक के कई और भी फायदे हैं। अदरक में मौजूद कई तत्व होते है, जिनमें से एक जिंजरोल भी है।

सिर दर्द की समस्या दूर करता है अदरक, इसके और भी फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान
X

अदरक के फायदे (फाइल फोेटो)

आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में अक्सर लोगों को सिर दर्द की समस्या हो जाती है। कभी-कभी ऑफिस में कंप्यूटर की स्किन के सामने बैठे रहने से भी सिर दर्द की समस्या हो सकती है। लेकिन यह समस्या तब और बड़ी हो जाती है जब किसी को सिर दर्द रोज होता है। लोग सिर दर्द की समस्या से छुटकारा पाने के लिए पेनकिलर लेना शुरू कर देते हैं। लेकिन पेनकिलर का ज्यादा इस्तेमाल करना नुकसानदेह साबित भी सकता है।

बता दें कि अदरक के छोटे से टुकड़े को कूटकर उसके रस को माथे दिन में तीन से चार बार लगाने से सिर दर्द में राहत मिलती है। ऐसा आपको दिन में तीन से चार बार करना होगा। पहले ही प्रयोग में आपको आराम देखने को मिलेगा। दो तीन दिन अगर आप ऐसा कर लेते हैं तो आपको सिर के दर्द से छुटकारा मिल जाएगा। सिर दर्द के साथ- साथ अदरक के कई और भी फायदे हैं। अदरक में मौजूद कई तत्व होते है, जिनमें से एक जिंजरोल भी है। यह तत्व हमे कई तरह की बीमारियों से बचाएं रखता है, जिससे हम उम्र भर के लिए स्वस्थ रहते है।

अदरक के फायदे

- अगर शरीर के किसी हिस्से में दर्द रहता है तो आप अदरक के रस में कपूर मिलाकर दर्द वाली जगह पर लैप करें, इसका लैप करने से दर्द दूर हो जाएगा।

- एक चम्मच अदरक का रस आधे कप गुनगुने पानी में मिलाकर पीएं, इससे सांस की परेशानी से दूर होगी।

Also Read: हर दिन नाश्ते में ये चीजें जरूर खाएं, बढ़ता वजन घटाएं

- दो चम्मच अदरक का रस और दो चम्मच शहद मिलाकर रोजाना सुबह लेने से खून साफ होता है, साथ ही खांसी की समस्या से छुटकार मिल जाता है।

- एक चम्मच अदरक और पुदीने का रस लेकर इसमें थोड़ा सा सेंधा नमक मिलाकर पीएं, इससे पेट का दर्द निजात मिलता है।

- दो चम्मच अदरक के रस में एक मिश्री का डली मिलाएं और सुबह-शाम इसका सेवन करने से यूरिन की समस्या दूर होती है।



Next Story