Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

फेफड़ों को मजबूत करने में मदद करते हैं ये एक्यूप्रेशर पॉइंट, कोरोना काल में है बहुत ही फायदेमंद

कोरोना ने पूरे देश में तबाही मचा रखी है। ऐसे में फेफड़ों को मजबूत और इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी हो गया है। इसके लिए लोग काफी प्रयास भी कर रहे हैं। ऐसे में आप एक्यूप्रेशर और एक्यूपंक्वर की मदद से फेफड़ों को मजबूत कर सकते हैं। इसके साथ ही यह आपके शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं।

आपके फेफड़े कितने सुरक्षित हैं, पता करने के लिए घर पर करें बस ये काम
X

 आपके फेफड़े कितने सुरक्षित हैं, पता करने के लिए घर पर करें बस ये काम (फाइल फोटो)

कोरोना ने पूरे देश में तबाही मचा रखी है। ऐसे में फेफड़ों को मजबूत और इम्यूनिटी को मजबूत रखना बहुत जरूरी हो गया है। इसके लिए लोग काफी प्रयास भी कर रहे हैं। ऐसे में आप एक्यूप्रेशर और एक्यूपंक्वर की मदद से फेफड़ों को मजबूत कर सकते हैं। इसके साथ ही यह आपके शरीर को कई तरह के फायदे पहुंचाते हैं। एक्यूप्रेशर और एक्यूपंक्वर में फर्क सिर्फ इतना है कि एक्यूप्रेशर में उन पॉइंट को हाथ से दबाकर या किसी उपकरण से दबाकर प्रेशर दिया जाता है, वहीं एक्यूपंक्चर में उन पॉइंट्स पर सुई चुभोई जाती है। इसी बीच आज हम आपके इसके बारे में बताने जा रहे हैं।

फेफड़ों और इम्यूनिटी

हथेली के बीचों बीच बने पॉइन्ट को हर रोज 2-3 मिनट दबाएं। ऐसा करने से फेफड़े मजबूत होते हैं। इसके साथ ही फेफड़ों को और भी कई फायदे मिलते हैं। इसके अलावा इस पॉइंट को दबाने से इम्युनिटी भी मजबूत होती है।

हाई बीपी

हाई ब्लडप्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप रिंग फिंगर के पोर वाले हिस्से को दबाएं। इससे हाई बीपी की समस्या से छुटकारा होता है।

आंखें

इसके लिए आप अंगूठे के बाद वाली तर्जनी अंगुली के ठीक नीचे वाले पॉइंट को दबाएं।

पेनक्रियाज

पेनक्रियाज की परेशानी से निजात पाने के लिे सबसे छोटी और अनामिका अंगुली दोनों के बीच ठीक दो अंगुल नीचे का पॉइंट दबाएं।

साइनस, दांत और अल्सर

साइनस, दांत और अल्सर के लिए तर्जनी अंगुली के पोर वाले हिस्से को दबाएं।

Next Story