Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: बिना वर्कआउट इन आसान तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल मिलेंगे भरपूर फायदे

वैसे तो एक्टिव रहने के लिए प्रॉपर तरीके से योगा या फिर वर्कआउट करना चाहिए। लेकिन अपने बिजी शेड्यूल के कारण हममें से कई लोग वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर के आए हैं कुछ सिंपल टिप्स जिन्हें अपनाकर आपको खुद को एक्टिव रखने में मदद मिलेगी और आप कई समस्याओं से दूर भी रहेंगे।

Health Tips: बिना वर्कआउट इन आसान तरीकों से रखें अपनी सेहत का ख्याल मिलेंगे भरपूर फायदे
X

Health Tips: आजकल के दौर में भागदौड़ भरी जिंदगी (Busy Life Schedule) में हमारा खुद के लिए समय निकाल पाना लगभग नामुमकिन सा हो गया है। सुबह से शाम तक घंटों एक ही जगह पर बैठे रहना, असमय खाना पीना और खराब लाइफस्टाइल (Bad Lifestyle) का फर्क सीधा हमारी हेल्थ (Health) पर पड़ता है। अपनी डेली लाइफ (Daily Life) में इतना बिजी होनें के कारण हम कम उम्र में ही डायबिटीज, थायरॉयड, बीपी, कोलेस्ट्रॉल, हार्ट और जॉइन्ट पेन जैसी कई समस्याओं से घिरते जा रहे हैं। बॉडी को हेल्दी रखने के लिए हमें खुद को एक्टिव (Active Body) रखना बहुत जरूरी है।

वैसे तो एक्टिव रहने के लिए प्रॉपर तरीके से योगा या फिर वर्कआउट (Proper Workout) करना चाहिए। लेकिन अपने बिजी शेड्यूल के कारण हममें से कई लोग वर्कआउट के लिए समय नहीं निकाल पाते हैं। ऐसे में हम आपके लिए लेकर के आए हैं कुछ सिंपल टिप्स (Simple Tips For Health) जिन्हें अपनाकर आपको खुद को एक्टिव रखने में मदद मिलेगी और आप कई समस्याओं से दूर भी रहेंगे।

काफी देर तक एक ही जगह न बैठें

चाहें आप ऑफिस में काम कर रहे हों या फिर वर्क फ्रॉम होम में बिजी हों, आपको छोटे- छोटे ब्रेक लेते रहना चाहिए। जैसे अगर आप ऑफिस में काम कर रहे हैं तो पानी लेने से लेकर के फाइल लेने के काम को आप खुद से करें। और अगर आप घर से काम करते हैं तो बीच बीच में उठकर छोटे मोटे काम करते रहें। काम के बीच में उठकर चलते फिरते रहने से आपकी बॉडी एक्टिव रहेगी। अगर आपकी बॉडी एक्टिव रहेगी तो आपकी हेल्थ पर इसके अच्छे प्रभाव पड़ेंगे।

पैदल चलना करें शुरु

माना की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में जिम में जाकर वर्कआउट करने का टाइम निकालना थोड़ा मुश्किल हैं, लेकिन अपने शरीर को एक्टिव रखना बहुत जरूरी है। इसलिए आज ही से पैदल चलना शुरु कीजिए। जरा जरा सी दूरी के लिए किसी वाहन का इस्तेमाल करने से बचें और इसे पैदल ही तय करें। विशेषज्ञ इस बात को मानते हैं कि करीबन आधा घंटा पैदल चलने से आपके शरीर की 200 कैलोरी बर्न होती हैं। ऐसे में अगर आप रोजाना 5 से 10 हजार कदम तक चलते हैं तो इससे आपकी बॉडी एक्टिव भी रहेगी और इम्यूनिटी भी बढ़ेगी।

लिफ्ट की जगह सीढ़ियों का करें प्रयोग

आमतौर पर हम अपने ऑफिस और कई अन्य जगहों पर लिफ्ट का प्रयोग कर सीढ़ियों का इस्तेमाल करने से बचते हैं। लेकिन अगर आप अपने शरीर को एक्टिव और फिट रखना चाहते हैं तो जितना अधिक हो सके लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का प्रयोग करें। इससे आपको एक्सरसाइज के लिए अलग से समय निकालने की जरूरत नहीं पड़ेगी और आप खुद को आसानी से फिट रख पाएंगे।

खुद से करें घर की सफाई

अपने शरीर को एक्टिव और फिट रखने के लिए अपने घर की सफाई आज से ही खुद करना शुरु करें। झाड़ू और पोछा लगाने के लिए आपको नॉर्मली बैठकर काम करना होता है और इससे आपके पेट की एक्सरसाइज होती है। इसके साथ ही आप अगर अपने घर में बैठकर झाड़ू पोछा लगाते हैं तो इससे आपको पेट कम करने में मदद मिलेगी। घर की सफाई के साथ- साथ आपकी एक्सरसाइज भी आसानी से हो जाएगी।

Next Story