Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: गुणों से भरपूर होती है पालक, जानें इसके फायदे

Health Tips: पालक में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं और ये एक लो-कैलोरी फूड है। पालक में कई सारे स्वास्थ्य लाभ होते हैं। इस हरी पत्तेदार सब्जी को अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए काफी गुणकारी होता है। पालक एक सुपरफूड है जिसमें कैलशियम, मैग्नीशियम और आयरन जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं।

Health Tips: गुणों से भरपूर होती है पालक, जानें इसके फायदे
X

Health Tips: पालक (Spinach) में ढेर सारे पोषक तत्व होते हैं और ये एक लो-कैलोरी फूड है। पालक में कई सारे स्वास्थ्य लाभ (Health Benefits of Spinach) होते हैं। इस हरी पत्तेदार सब्जी (Green Leafy Vegetable) को अपनी डाइट में शामिल करना आपके लिए काफी गुणकारी होता है। पालक एक सुपरफूड है जिसमें कैलशियम (Calcium), मैग्नीशियम (Magnesium) और आयरन (Iron) जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। पालक में कैंसर और बल्ड शुगर लेवल को कंट्रोल करने जैसे कई गुण होते हैं। अपनी इस स्टोरी में हम आपको पालक से मिलने वाले फायदों के बारे में बताएंगे।

कैंसर से करता है बचाव (Prevents Cancer)

पालक ज़ेक्सैन्थिन और कैरोटेनॉयड्स का उच्च स्रोत होता है जो आपके शरीर से फ्री रेडिकल्स को बाहर निकाल सकता है। ये फ्री रेडिकल्स आपके शरीर को कैंसर सहित कई बीमारियों का शिकार बनाते हैं और इसके परिणामस्वरूप पालक को कैंसर से बचाने वाले कहा जाता है। तो आपको बस इतना करना है कि पालक का सेवन करें और अपने आप को पेट के कैंसर, मुंह के कैंसर और अन्नप्रणाली के कैंसर से बचाएं।

ब्लड प्रेशर को करता है कंट्रोल (Controls Blood Pressure)

कहा जाता है कि पालक में हाई मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो कि आमतौर पर हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से पीड़ित लोगों के लिए उपयोगी बताया गया है। अगर आप सोच रहे हैं कि हाई ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान व्यक्ति को पोटेशियम कैसे लाभ पहुंचाता है? तो आपको बता दें कि पोटेशियम शरीर में सोडियम के प्रभाव को कम करता है और इससे ब्लड प्रेशर कंट्रोल हो जाता है।

हड्डियों को रखता है मजबूत (Strengthen Bones)

पालक में विटामिन K होता है जो हड्डियों को मजबूत रखने में मदद करता है। यह आपके शरीर द्वारा कैल्शियम के अवशोषण में भी सुधार करता है। पालक में प्रति कप 250 मिलीग्राम कैल्शियम होता है और यह आपकी हड्डियों और दांतों के लिए बहुत जरूरी होता है। कैल्शियम आपकी हड्डियों के लिए एक मजबूत एजेंट है और आपकी हड्डियों को स्वस्थ रखता है।

वजन घटाने में असरदार (Weight Loss)

यदि आप अपना वजन कम करने का प्लान कर रहे हैं, तो यह सलाह दी जाती है कि आप अपने वजन घटाने वाले आहार में पालक को शामिल करें और यह आपके लिए अच्छा होगा। पालक के पत्ते वजन घटाने में सहायक होते हैं और कैलोरी में भी कम होते हैं। इसमें काफी ज्यादा मात्रा में फाइबर होता है जो आपके पाचन तंत्र को दुरुस्त रखता है, इसके साथ ही ये लो ब्लड शुगर को भी कंट्रोल करता है। आपको बस इतना करना है कि दिन में एक बार पालक का सेवन करना है और यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होगा।

आंखो के लिए है अच्छा (Good For Eyesight)

पालक में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन अच्छी दृष्टि प्रदान करने में मदद करते हैं। यह आपको मोतियाबिंद और आंखों की अन्य समस्याओं से भी बचाता है। पालक में पाया जाने वाला विटामिन ए म्यूकस मेम्ब्रेन को बनाए रखने में मदद करता है जो सामान्य आंखों की रोशनी के लिए जरूरी है।

और पढ़ें
Next Story