Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips : पोर्न की लत शरीर के साथ सेक्स लाइफ को भी कर देती है बर्बाद, जानें इसके ये बड़े नुकसान

भारत में पोर्नोग्राफी बैन है और इसे लेकर कड़े कानून बनाए गए हैं। जिनमें अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसे 5 साल तक की सजा और 10 लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाता है। इसके बाद भी भारत दुनिया का ऐसा तीसरा बड़ा देश हैं। जिसमें सबसे ज्यादा पॉर्न देखी जाती है।

पोर्न देखने से आपको हो सकती है ये सब परेशानी
X

प्रतीकात्मक तस्वीर

बॉलीवुड एक्ट्रेस शिल्पा शेट्टी के पति राज कुंद्रा की गिरफ्तारी के बाद पोर्नोग्राफी (Pornography) का मुद्दा सुर्खियों में छाया हुआ है। राज कुंद्रा को पुलिस ने भले ही गिरफ्तार कर लिया हो, लेकिन अभी तक उनका कोई जुर्म साबित नहीं हुआ है। ये तो कोर्ट ही फैसला करेगी कि राज कुंद्रा दोषी है या नहीं। अब सवाल ये है कि पोर्न देखना कितना सही है और पोर्न को लेकर आखिर इतना बबाल क्यों मचा हुआ है। सबसे बड़ी बात यह है कि इससे आपकी शारीरिक स्वास्थ्य के साथ मानसिक स्वास्थ्य पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। बता दें कि भारत में पोर्नोग्राफी बैन है और इसे लेकर कड़े कानून बनाए गए हैं। जिनमें अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसे 5 साल तक की सजा और 10 लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाता है। इसके बाद भी भारत दुनिया का ऐसा तीसरा बड़ा देश हैं जिसमें सबसे ज्यादा पोर्न देखी जाती है।

क्या होते है पोर्न देखने के नुकसान

1- पोर्न देखने की लत आपके शारीरिक स्वास्थ्य के साथ (Physical) और मानसिक स्वास्थ्य (Mental health) पर नकारात्मक प्रभाव डालती है।

2-​पोर्न की वजह से रेप और सेक्सुअल वायलेंस की घटनाओं में वृद्धि होती है।

3- पोर्न एक से अधिक व्यक्तियों को यौन के लिए प्रोत्साहित करता है। इससे एड्स और सेक्स संबंधी रोगों का खतरा बढ़ जाता है

4- पोर्न की लत से हीन भावना को बढ़ावा मिलता है।

5- पोर्न सेक्स लाइफ पर भी नेगेटिव ईफेक्ट डालती है।

6- पोर्न देखने वाला व्यक्ति समाज से अलग-थलग हो जाता है। इससे उसके दिमाग और सेहत पर बुरा असर पड़ता है।

7- जो व्यक्ति ज्यादा पोर्न देखते हैं वह सेक्स लाइफ को अच्छे से एन्जॉय नहीं कर पाता है। इससे पति-पत्नी में झगड़े शुरू हो जाते है।

2018 में लगा था भारत में बैन

जानकारी के मुताबिक, साल 2018 में भारत ने पार्न बनाने, शेयर करने और बेचने पर बैन लगा दिया था। इसके साथ ही करीब 850 पोर्न साइट्स को बंद कर दिया था। मगर इसके बाद भी भारत में पोर्न देखने वालों की संख्या बढ़ रही है। इंटरनेट एवेलिबिटी मोबाइल और वेब कनेक्शन्स (web connections) की वजह से पोर्न देखने का चलन बढ़ गया है। पोर्न वेबसाइट नए-नए डोमेन, सोसल मीडिया जैसे व्हाट्सएप, फेसबुक, इंस्टाग्राम, टेलीग्राम और एप के माध्यम से दिखा रही है। खबरों की मानें तो अगर साल 2017 से 2018 की बात की जाए तो पोर्न देखने वालों की संख्या में करीब 75 प्रतिशत वृद्धि हुई थी।

क्या है भारत में इसके लिए कानून

भारत में पोर्न को रोकने के लिए एंटी पोर्नोग्राफी कानून बनाया गया है। ऐसे मामले में आईटी संशोधित कानून 2008 की धारा 67 (A) और आईपीसी की धारा (Indian Penal Code) 292, 293, 294, 500, 506 और 509 के तहत सजा का प्रावधान है। अगर कोई ऐसा अपराध करता है तो उसे 5 साल तक की जेल या 10 लाश रुपए तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

Next Story