Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: भूलकर भी नजरअंदाज न करें ये लक्षण, वरना धीरे-धीरे खराब हो जाएगी आपकी किडनी

आप सभी जानते हैं कि किडनी (Kidney) शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को फिल्टर करने का काम करती है, लेकिन फिजिकल इंजरी (Physical injury) या हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या डायबिटीज (Diabetes) की वजह से गुर्दे क्षतिग्रस्त हो जाते हैं

Health Tips: भूलकर भी नजरअंदाज न करें ये लक्षण, वरना धीरे-धीरे खराब हो जाएगी आपकी किडनी
X

आप सभी जानते हैं कि किडनी (Kidney) शरीर के महत्वपूर्ण अंगों में से एक है। यह हमारे शरीर से अपशिष्ट पदार्थों को फिल्टर करने का काम करती है, लेकिन फिजिकल इंजरी (Physical injury), हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) या डायबिटीज (Diabetes) की वजह से गुर्दे क्षतिग्रस्त हो जाते है और शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर नहीं निकल पाते हैं। ऐसे में बॉडी में टॉक्सिक (Toxic) बनना शुरू हो जाता है, जिसकी वजह से किडनी धीरे-धीरे अपना काम करना बंद कर देती है, शुरुआत में लोगों को पता नहीं चलता है, जो आगे चलकर किडनी फेलियर (Kidney Failure) का कारण बन सकता है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स बताते हैं कि पेट के निचले हिस्से में मौजूद किडनी शरीर से अपशिष्ट और अतिरिक्त सोडियम को फिल्टर करने में मदद करते हैं। जब गुर्दे ठीक से काम नहीं कर पाते हैं, तो शरीर सोडियम को बनाए रखना शुरू कर देता है। यह अंततः टखनों और पिंडली की सूजन की ओर जाता है। इस स्थिति को एडिमा कहा जाता है। शरीर के अन्य हिस्सों जैसे आंखों और चेहरे में भी सूजन देखी जा सकती है, लेकिन यह मुख्य रूप से हाथ, हाथ, पैर, टखनों और पैरों को प्रभावित करती है। किडनी की खराबी को 'साइलेंट किलर (Silent Killer) भी कहा जाता है।

किडनी खराब होने के लक्षण

1- ज्यादा थकान महसूस होना

विशेषज्ञों का कहना है कि हर समय थकान या कमजोरी महसूस होना आमतौर पर लीवर की समस्या का शुरुआती संकेत होता है। जैसे-जैसे किडनी की बीमारी गंभीर होती जाती है, व्यक्ति अधिक से अधिक कमजोर और थका हुआ महसूस करने लगता है। यहां तक कि घर के कुछ साधारण काम करना या थोड़ा चलना भी व्यक्ति के लिए बोझिल लग सकता है।

2- बार-बार पेशाब आना

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि एक सामान्य स्वस्थ व्यक्ति दिन में 6-10 बार यूरिन के लिए जाता है, अगर इससे ज्यादा यूरिन के लिए जाना किडनी खराब होने का संकेत हो सकता है। जिन लोगों की किडनी खराब होती है, उनके पेशाब में खून भी आ सकता है। ऐसा तब होता है, जब किडनी क्षतिग्रस्त हो जाती है और रक्त कोशिकाएं यूरिन में रिसने लगती हैं।

3- भूख कम लगना

जिन लोगों को किडनी से जुडी समस्या होती है, उन्हें भूख कम लगती है और धीरे-धीरे उनका वजन कम होने लगता है। इसके साथ ही कई लोगों को सुबह-सुबह मतली और उल्टी भी हो सकती है।

4-स्किन ड्राई होना और खुजली होना

जिन लोगों को किडनी से जुड़ी परेशानी होती है उनकी स्किन ड्राई और खुजली होती है। किडनी की समस्या हड्डियों की बीमारी का कारण भी बन सकती है। इसलिए आपको इन सभी लक्षणों को हल्के में नहीं लेना चाहिए।

Next Story