Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ज्यादा ब्रेड खाने की गलती, सेहत को हो सकते हैं ये भारी नुकसान

Health Tips: हम अपनी डेली लाइफ में ब्रेकफास्ट से लेकर के शाम के नाश्त तक मे ब्रेड का इस्तेमाल करते हैं। ब्रेड का सेवन कभी हम पकौड़े बनाकर तो कभी सैंडविच बनाकर करते हैं। कभी कभी हम ब्रेड को रात के खाने में सूप के साथ, तो कभी सुबह के नाश्ते में टोस्ट की तरह भी ले लेते हैं। ब्रेड का ज्यादा इस्तेमाल हमारी हेल्थ पर काफी बुरे प्रभाव भी डाल सकता है। अपनी इस स्टोरी में हम आपको ब्रेड के ज्यादा सेवन से होने वाले साइड इफेक्ट को लेकर सतर्क कर रहे हैं।

Health Tips: कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ज्यादा ब्रेड खाने की गलती, सेहत को हो सकते हैं ये भारी नुकसान
X

Health Tips: हम अपनी डेली लाइफ में ब्रेकफास्ट (Breakfast) से लेकर के शाम के नाश्ते तक मे ब्रेड (Bread) का इस्तेमाल करते हैं। ब्रेड का सेवन कभी हम पकौड़े बनाकर तो कभी सैंडविच बनाकर करते हैं। कभी हम ब्रेड को रात के खाने में सूप के साथ, तो कभी सुबह के नाश्ते में टोस्ट की तरह भी ले लेते हैं। कुल मिलाकर अगर देखा जाए तो ब्रेड हमारे डेली रुटीन का एक हिस्से की तरह हैं। इसका इस्तेमाल काफी सुविधाजनक होता है इसलिए ये हमारी जिंदगियों में पूरी तरह घुल चुका है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि जरूरत से ज्यादा ब्रेड खाने पर इसके नतीजे खतरनाक (Side Effects Of Bread) भी हो सकते हैं। जहां ब्राउन ब्रेड (Brown Bread) यानी आटा ब्रेड के नुकसान थोड़े कम हैं, वहीं वाइट ब्रेड (White Bread) यानी मैदा ब्रेड का सेवन हमें न के बराबर करना चाहिए। अगर आप ब्रेड से होने वाले नुकसान से अंजान हैं तो अपनी इस स्टोरी में हम आपको ब्रेड से आपकी सेहत पर पड़ने वाले खराब असर को बताएंगे...

साल्ट लेवल

ज्यादातर सभी ब्रेड को बनाने में ज्यादा नमक का इस्तेमाल किया जाता है। बाजार से खरीदे गए ब्रेड में नमक की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए आप जितना ज्यादा ब्रेड खाते हैं आपके शरीर में सोडियम का लेवल उतना बढ़ जाता है। ऐसे में अगर आपका सोडियम लेवल पहले से ही बढ़ा हुआ है तो इसका सेवन आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए जितना हो सके ब्रेड के सेवन से बचें।

वजन बढ़ाने में भी है जिम्मेदार

ब्रेड में कार्बोहाइड्रेट की मात्रा काफी ज्यादा होती है, इसके साथ ही इसमें नमक और रिफआइंड शुगर भी होते हैं यह सेहत के लिए हानिकारक होते हैं। ब्रेड के डेली खाने से आपका वजन भी बढ़ सकता है। वहीं सफेद ब्रेड रिफाइन्ड मैदा और शुगर की बनी होती है, ऐसे में अगर आप मैदा वाली ब्रेड खाते हैं तो उससे आपका ब्लड शुगर लेवल काफी तेजी से बढ़ने की संभावनाएं हैं।

दिल के लिए हैं हानिकारक

ब्रेड में काफी ज्यादा मात्रा में सोडियम होता है, जिसके कारण आपका ब्लड प्रेशर बढ़ने का भी खतरा रहता है। ऐसे में अगर आप हाई ब्लड प्रेशर के मरीज हैं तो ब्रेड का सेवन आपके लिए हानिकारक साबित हो सकता है। क्योंकि ब्रेड में मौजूद सोडियम आपका ब्लड प्रेशर बढ़ाएगा और इससे आपको दिल की बीमारी होनें की भी संभावना रहती है।

Next Story