Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Tips: ज्यादा नींबू पानी पीने से पड़ता है सेहत पर बुरा असर, जानें क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स

Health Tips: कई विशेषज्ञ और सेलेब्स नींबू पानी और इससे मिलने वाले लाभों की एक लंबी लिस्ट बताते हैं। नींबू पानी शरीर में होनें वाली पानी की कमी को रोकता है, पाचन क्रिया में सहायता करता है और साथ ही साथ ये वजन घटाने में भी असरदार है। लेकिन यहां हम आपको ज्यादा नींबू पानी पीने के कारण होनें वाले नुकसानों के बारे में बताएंगे...

Health Tips: ज्यादा नींबू पानी पीने से पड़ता है सेहत पर बुरा असर, जानें क्या हैं इसके साइड इफेक्ट्स
X

Health Tips: कई विशेषज्ञ और सेलेब्स नींबू पानी (Lemon Water) और इससे मिलने वाले लाभों की एक लंबी लिस्ट बताते हैं। नींबू पानी शरीर में होनें वाली पानी की कमी को रोकता है, पाचन क्रिया (Digestion Process) में सहायता करता है और साथ ही साथ ये वजन घटाने (Weight Loss) में भी असरदार है। लेकिन वो कहते हैं न कि अति हर चीज की बुरी होती है यानी किसी भी चीज का जरूरत से ज्यादा सेवन हमें नुकसान पहुंचा सकता है। यहां हम आपको ज्यादा नींबू पानी पीने के कारण होनें वाले नुकसानों (Side Effects of Lemon) के बारे में बताएंगे...

दातों को पहुंचा सकता है नुकसान

नींबू में ज्यादा मात्रा में एसिड पाया जाता है, इसलिए बार-बार एक्सपोजर आपके दांतों के इनेमल को खराब कर सकता है। अत्याधिक नींबू पानी पीने के कारण आपके दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या हो सकती है। दांतो की समस्या से बचने के लिए नींबू के डायरेक्ट इस्तेमाल से बचें और नींबू पानी पीने के तुरंत बाद ब्रश न करें।

आपके पेट पर डालता है बुरा असर

वैसे तो नींबू पानी हमारे पाचन तंत्र से जुड़ी समस्याओं को दूर करता है, लेकिन इसका ज्यादा सेवन मामले को खराब भी कर सकता है। इससे गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) और एसिड रिफ्लक्स जैसी सामान्य बीमारियां हो सकती हैं।

जॉइन्ट पेन

एक्सपर्ट्स कहते हैं कि ज्यादा नींबू पानी पीने से हमें जोड़ों के दर्द की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए एक दिन में आधे नींबू के पानी से ज्यादा सेवन करने से बचें।

एसिडिटी

एसिडिक नेचर होनें के कारण नींबू के ज्यादा सेवन से आपको सीने में जलन जैसी समस्या हो सकती है। नींबू प्रोटीन को पचाने वाले एंजाइम पेप्सिन को एक्टिव कर देता है, इससे सीने में जलन की समस्या शुरु हो जाती है।

मुंह में छाले

अगर आप के मुंह में छाले हैं तो एक्सपर्ट्स के मुताबिक आपको नींबू से दूर ही रहना चाहिए। मुंह में छाले होनें पर नींबू से दूरी बनाए रखें क्योंकि इसमें मौजूद एसिड आपके घावों को भरने नहीं देगा।

और पढ़ें
Next Story