Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रोजाना अंडा खाने वाले हो जाएं सावधान! बढ़ सकता है डायबिटीज का खतरा

हाल ही में एक रिसर्च में दावा किया गया है कि रोजाना एक या उससे ज्यादा अंडे खाने से टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का खतरा 60 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

रोजाना अंडा खाने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है डायबिटीज को खतरा
X

रोजाना अंडा खाने वाले हो जाएं सावधान, बढ़ सकता है डायबिटीज को खतरा

अंडे (Eggs) को प्रोटीन का पावरहाउस (Powerhouse Of Protein) कहा जाता है, इसलिए कई पोषण विशेषज्ञ (Nutritionist) रोजाना अंडे खाने की सलाह देते हैं, लेकिन हाल ही में एक रिसर्च में दावा किया गया है कि रोजाना एक या उससे ज्यादा अंडे खाने से टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) का खतरा 60 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, यह रिसर्च ब्रिटिश जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन (British Journal of Nutrition) में प्रकाशित हुआ। शोधकर्ताओं ने चाइना हेल्थ एंड न्यूट्रिशन सर्वे (China Health and Nutrition Survey) में 8,000 से अधिक प्रतिभागियों को शामिल किया। जिसमें उनके ब्लड ग्लूकोज लेवल (Blood Glucose Levels) के साथ अंडे की खपत (egg consumption) की तुलना की। अध्ययन में कहा गया है कि जिन प्रतिभागियों ने सबसे ज्यादा अंडे खाएं, वे शारीरिक रूप से कम एक्टिव थे, उनमें सीरम कोलेस्ट्रॉल का लेवल अधिक था और उन्होंने ज्यादा फैट और पशु प्रोटीन (Animal Protein) का सेवन किया था।

महिलाओं को होता है ज्यादा रिस्क

'यूनिर्सिटी ऑफ साउथ अफ्रीका' के रिसर्चकर्ताओं की मानें तो पुरुषों की तुलना में महिलाओं के लिए जोखिम और भी अधिक हो गया है। 1991-2009 के अध्ययन में पाया गया कि अंडे की जर्दी में पाए जाने वाले कोलीन से ऑक्सीकरण और सूजन के लिए इसे कैसे जिम्मेदार ठहराया जा सकता है, जो अंडे की जर्दी में पाए जाने वाले रसायनों से कार्बोहाइड्रेट के अवशोषण में बाधा उत्पन्न करता है।

हो सकता है हानिकारक

विशेषज्ञों का कहना है कि एक बड़े अंडे में लगभग 200 मिलीग्राम कोलेस्ट्रॉल होता है। इसलिए यह डायबिटीज के लोगों के लिए हानिकारक हो सकता है। इसलिए, अंडे का सेवन करने का सबसे अच्छा तरीका है कि या तो आप उबाल कर खाएं या आप दो अंडों की वेजिटेबल ऑमलेट बना सकते हैं।

कैसे खाना चाहिए अंडा?

पोषण विशेषज्ञ का कहना है कि अगर आप अंडे को जर्दी के साथ खाते हैं और इसमें मक्खन, पनीर और ऑयल मिला लेते हैं तो इससे आपका कोलेस्टॉल लेवल और बढ़ जाता है, कई लोगों को वजन भी इसी वजह से बढ़ता है। यह डायबिटीज के मरीजों के खतरे को भी बढ़ा सकता है। इसलिए अंडे का सफेद भाग ही खाना चाहिए और उबालने के बाद आप नमक, काली मिर्च और चाट मसाला के साथ इसका सेवन कर सकते हैं।

Next Story