Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

गुणों का खजाना है काली किशमिश, रोज सेवन करने से मिलेंगे भरपूर फायदे

अगर आप सर्दियों के लिए किसी हेल्दी स्नैक की तलाश कर रहे हैं तो काली किशमिश (Black Raisins) आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। काली किशमिश (Black Raisins Benefits) को अपनी डाइट में शामिल करने के बाद आपकी भूख तो मिटेगी ही साथ ही इसके सेवन से आप कई बीमारियों को दूर भी भगा सकते हैं।

गुणों का खजाना है काली किशमिश, रोज सेवन करने से मिलेंगे भरपूर फायदे
X

Health Tips: आमतौर पर सर्दियों (Winter) में हम लोगों को भूख गर्मियों की तुलना में काफी ज्यादा लगती है। ऐसा इसलिए होता है कि हमारे शरीर को गर्म रखने के लिए भी कैलोरीज (Calories) खत्म होती है और हमें थोड़ी ज्यादा भूख का एहसास होता है। अगर आप सर्दियों के लिए किसी हेल्दी स्नैक की तलाश कर रहे हैं तो काली किशमिश (Black Raisins) आपके लिए एक बेहतर विकल्प हो सकता है। काली किशमिश (Black Raisins Benefits) को अपनी डाइट में शामिल करने के बाद आपकी भूख तो मिटेगी ही साथ ही इसके सेवन से आप कई बीमारियों को दूर भी भगा सकते हैं।

काली किशमिश आपके पेट को लंबे समय तक भरा रखती हैं, इसके साथ ही ये आपकी वजन घटाने में भी मदद करती हैं। काली किशमिश आपके कोलेस्ट्रॉल लेवल को नियंत्रित रखने के साथ साथ आपके ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करती है। इन्हें रातभर पानी में भिगो के रखने के बाद इनमें एंटी-ऑक्सीडेंट बढ़ जाते हैं, जिससे आपको काफी ढेर सारे स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं।

थोड़ी मीठी और थोड़ी खट्टी ये काली किशमिश काले अंगूर को सुखाकर बनाई जाती है। काली किशमिश को मिठाइयों - केक, खीर, बर्फी में मिलाकर खाया जाता है। बालों के झड़ने को कम करने से लेकर कब्ज दूर करने तक काली किशमिश के अनगिनत फायदे हैं। एक्सपर्ट्स के मुताबिक काली किशमिश ब्लड से अशुद्धियों को खत्म करने में, ब्लड प्रेशर को कम करने में, बालों का झड़ना कम करने में, एनीमिया को दूर रखने में मदद करती हैं, क्योंकि इनमें नेचुरल एंटी-ऑक्सीडेंट होते हैं और ये आयरन से भरपूर होते हैं।

  • ऑस्टियोपोरोसिस को रोकने में करती हैं मदद

काली किशमिश में पोटेशियम के अलावा कहीं अधिक मात्रा में कैल्शियम पाया जाता है जो हड्डियों को मजबूत बनाता है। स्टडी के अनुसार, काली किशमिश में मौजूद सूक्ष्म पोषक तत्व ऑस्टियोपोरोसिस की शुरुआत को रोकने में मदद करते हैं।

  • बालों के लिए लाभकारी है किशमिश

अगर आप सर्दियों में होनें वाले रूखे बालों से परेशान है तो हर दिन काली किशमिश खाना शुरु करें। काली किशमिश आयरन का पावरहाउस है, इसके अलावा इसमें भारी मात्रा में विटामिन सी भी होता है, जो मिनरल्स को तेजी एब्जॉर्ब कर बालों को उचित पोषण प्रदान करता है।

  • ब्लड प्रेशर कंट्रोल

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से जूझ रहे हैं तो काली किशमिश राहत दे सकती है। इसमें उच्च पोटेशियम का स्तर ब्लड से सोडियम को कम करने में मदद करता है और ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

  • कब्ज से दिलाता है राहत

काली किशमिश में उच्च मात्रा में फाइबर होता है। ये आपको कब्ज की समस्या से राहत दिलाता है और डाइजेस्टिव सिस्टम को स्वस्थ रखता है।

  • एनीमिया को करता है दूर

जैसे के किशमिश में भारी मात्रा में आयरन पाया जाता है, ये आपके शरीर में होने वाली खून की कमी को भी दूर रखता है।

  • इसके अलावा काली किशमिश पीरियड्स में होने वाले क्रैम्प्स से भी राहत देती हैं, बुरे कोलेस्ट्रोल से लड़ती हैं, ओरल हेल्थ के लिए भी अच्छी होती है। इसके साथ ही किशमिश एसिडिटी और हर्टबर्न को कम करते हुए, आपके एनर्जी लेवल में भी सुधार लाता है।

Next Story