Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Health Quest: लीवर से लेकर फंगल इंफेक्शन तक, डेली लाइफ की समस्याओं को लेकर जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स

मौजूदा समय में फिट (Fit) रहना काफी मुश्किल है। फिट रहने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और इसके लिए फ़ास्ट फ़ूड (Fast Foods) का सेवन न के बराबर हो तभी कुछ असर दिखता है। आज के दौर में हर शख्स किसी न किसी परेशानी से जूझ रहा है और इसलिए हम अपने हेल्थ क्वेस्ट के इस सीजन में लेकर आए हैं कुछ आम सवाल।

Health Quest: लीवर से लेकर फंगल इंफेक्शन तक, डेली लाइफ की समस्याओं को लेकर जानिए क्या कहते हैं एक्सपर्ट्स
X

मौजूदा समय में फिट (Fit) रहना काफी मुश्किल है। फिट रहने के लिए काफी मेहनत करनी पड़ती है और इसके लिए फ़ास्ट फ़ूड (Fast Foods) का सेवन न के बराबर हो तभी कुछ असर दिखता है। आज के दौर में हर शख्स किसी न किसी परेशानी से जूझ रहा है और इसलिए हम अपने हेल्थ क्वेस्ट के इस सीजन में लेकर आए हैं कुछ आम सवाल। हमारे पाठकों के इन सवालों के जवाब दिए हैं एनसीआर के सीनियर फिजिशियन डॉ. आर.पी. सिंह (Dr. R. P. Singh)।

सवाल : मेरी उम्र 29 वर्ष है। मेरा लीवर बहुत कमजोर है। कुछ भी मसालेदार या फास्ट फूड खाता हूं तो पेट खराब हो जाता है। लीवर को मजबूत बनाने के लिए क्या करूं?

-रमेश, रायपुर

जवाब : जैसा आप बता रहे हैं कि आपका लीवर काफी कमजोर है। यह डॉक्टर ने आपकी जांच करके ही बताया होगा। इसलिए सबसे पहले आप तला-भुना और अधिक मिर्च मसाले वाला खाना बिल्कुल बंद कर दें। इसके अलावा बाजार में मिलने वाले स्पाइसी फूड्स खाना फिलहाल बंद कर दें। सिर्फ घर का बना खाना खाएं। खाने में दही या छाछ जरूर शामिल करें। साथ में सलाद भी लें। इसके अलावा लीवर के लिए कुछ दवाइयां भी बाजार में उपलब्ध होती हैं। इसके लिए आप डॉक्टर से संपर्क करें, वो आपकी कंडीशन देखकर दवा लिखेंगे।

सवाल : मेरी उम्र 38 वर्ष है। बरसात के मौसम में मेरे सिर पर फंगल इंफेक्शन हो जाता है, जिससे बहुत खुजली और डैंड्रफ होता है। कृपया समस्या का समाधान बताएं?

-सुरेंद्र, दिल्ली

जवाब : बरसात के मौसम में मॉयश्चर अधिक होता है। इसके साथ ही बरसात में कई बार बाल गीले हो जाते हैं या लंबे समय तक गीले रहते हैं। इस वजह से फंगल इंफेक्शन होने की आशंका अधिक रहती है। आप कोशिश करें कि ऐसी जगह रहें, जहां नमी ना हो यानी आप अधिक से अधिक हवादार स्थान पर रहें, जहां पसीना न आए। बरसात में भीगने पर घर पहुंचने के बाद बालों को सुखा लें। ज्यादा परेशानी होने पर स्किन स्पेशलिस्ट से संपर्क करें।

सवाल : मेरी उम्र 55 साल है। मुझे डायबिटीज है। चाय में चीनी की जगह शुगर फ्री लेता हूं। इसके अलावा और नेचुरल ऑप्शन क्या हो सकते हैं? मैं कौन से फल खा सकता हूं?

-पंकज, रोहतक

जवाब : सबसे पहले आप चाय में शुगर फ्री डालना बंद कर दें। इसके अलावा आप और मीठा लेना चाह रहे हैं तो स्टीविया ले सकते हैं या शहद का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। लेकिन यह आपके शुगर लेबल पर निर्भर करेगा। फलों में आप संतरा, पपीता, अमरूद और सेब खा सकते हैं। सबसे जरूरी चीज है कि आप डेली वॉक करें। सुबह और शाम 30-30 मिनट वॉक जरूर करें।

सवाल : मेरी उम्र 43 वर्ष है। इन दिनों जरा सा भी ठंडा-गरम होने पर मुझे जुकाम-खांसी होने लगती है। इससे बचने के लिए क्या करना चाहिए? इसका पर्मानेंट ट्रीटमेंट क्या हो सकता है?

-दिनेश, भोपाल

जवाब : कुछ लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर होती है, जिससे अचानक गर्मी से ठंडे में आने पर या मौसम बदलने पर इस तरह की समस्या आती है। आप अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं। इसके लिए आपको विटामिन-सी यानी खट्टे फल खाने चाहिए। साथ ही कोशिश करें कि बारिश के मौसम में नहीं भीगें।

सवाल : मेरी उम्र 31 वर्ष है। पिछले कई दिनों से खाना खाने के बाद गैस की प्रॉब्लम हो जाती है। ऐसा क्यों हो रहा है? मुझे किस तरह के फूड्स अवॉयड करने चाहिए?

-विनोद, जांजगीर चांपा

जवाब : गैस की समस्या आपको कब से शुरू हुई है, यह आपने नहीं बताया। अगर यह समस्या हाल-फिलहाल शुरू हुई है तो इस बात पर गौर करें कि खान-पान में आपने क्या बदलाव किया है? अगर लंबे समय से समस्या चल रही है तो आपको अपना खान-पान बदलना होगा। खाने में अधिक तेल वाली चीजें, मसाले वाली चीजें नहीं खानी चाहिए। खाने में फल जरूर शामिल करें। रात में सोने से 3 घंटे पहले खाना खा लें। इस बात का ध्यान रखें कि खाना सुपाच्य हो जल्दी पचने वाला हो। इस तरह आपको गैस से राहत मिलेगी।

प्रस्तुति-रिचा पांडे

और पढ़ें
Next Story