Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

अगर अपने दुबलेपन से हैं परेशान, तो ये पौष्टिक आहार खाकर बढ़ाएं वजन

वेट बढ़ाने के लिए कैलोरी, फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है।

अगर अपने दुबलेपन से हैं परेशान, तो ये पौष्टिक आहार खाकर बढ़ाएं वजन

जिस तरह कई लोग मोटापे की वजह से टेंशन में रहते हैं, उसी तरह कुछ लोग अपने दुबलेपन को लेकर परेशान रहते हैं। बॉडी वेट का कम होना भी हार्मफुल होता है। ऐसे में डॉक्टर या डाइटीशियन से सलाह लेकर अपने खान-पान में बदलाव कर आप वेट गेन कर सकती हैं।

आपको शायद पता न हो कि वेट लॉस करना जितना मुश्किल है, उसी तरह वेट गेन करना भी आसान नहीं होता है। जिस तरह से कई लोग अपने ओवरवेट का इलाज कराते हैं, उसी तरह बहुत से लोग अपनी स्लिम बॉडी को लेकर टेंशन में रहते हैं।
दरअसल, कुछ लोगों का वेट, उनके हाइट के अकॉर्डिंग नहीं होता। इससे वे पतले और कमजोर नजर आते हैं। इतना ही नहीं इससे वे जल्दी थकान महसूस करते हैं। ऐसे में जरूरी है कि वे अपना वेट बढ़ाएं।
वेट बढ़ाने के लिए कैलोरी, फैट, प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट जैसे जरूरी न्यूट्रिएंट्स की जरूरत होती है। हम आपको बता रहे है वेट गेन करने के लिए यूजफुल डाइट के बारे में।

प्रोटीन प्रोडक्ट्स

वेट बढ़ाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में प्रोटीन प्रोडक्ट्स को शामिल करें। अगर आप रेग्युलर एक्सरसाइज करती हैं तो प्रोटीन शेक जरूर पिएं। साथ ही प्रोटीनयुक्त आहार जैसे अंडा, अंकुरित चने, मोठ, दूध, दूध से बने प्रोडक्ट, सोया मिल्क, फली, दालें भी खाएं। आप चाहें तो दूध में शहद मिलाकर या फिर फुल क्रीम दूध में चने भिगोकर भी खा सकती हैं। इससे भी वजन बढ़ाने में मदद मिलती है।

फैटी प्रोडक्ट्स

आमतौर पर यही माना जाता है कि फैट आपकी हेल्थ के लिए सही नहीं होता, जबकि शरीर को हेल्दी फैट की भी जरूरत होती है। हेल्दी फैट आपको पनीर, मक्खन, घी, वनस्पति तेल से मिल सकता है। आप चाहें तो वेजीटेबल सूप में मक्खन डालकर भी ले सकती हैं।

ड्राई फ्रूट्स

वेट गेन करने के लिए ड्राई फ्रूट्स काफी फायदेमंद होते हैं, लेकिन इनमें कैलोरी भी काफी मात्रा में होती है। इसलिए इनका उतना ही सेवन करना चाहिए, जितना जरूरी हो। इसके ज्यादा सेवन से आप ओवर वेट भी हो सकती हैं। आप अपनी डाइट लिस्ट में किशमिश, बादाम, अखरोट और काजू शामिल करें। एक कप किशमिश में लगभग 449 कैलोरी होती हैं, जबकि एक कप बादाम में 529 कैलोरी होती हैं।

पीनट बटर

अगर आप वेट गेन करना चाहती हैं तो अपनी डाइट में पीनट बटर जरूर शामिल करें। एक चम्मच पीनट बटर में लगभग 100 कैलोरीज होती हैं। इसमें काफी मात्रा में जरूरी पोषक तत्व होते हैं। पीनट बटर में मौजूद फैट हेल्दी होता है, यह आपके हृदय के लिए भी अच्छा होता है।

आलू

आलू कार्बोहाइड्रेट, स्टार्च, फाइबर और विटामिन सी का अच्छा सोर्स है। इसके सेवन से भी वजन बढ़ता है। आलू को छिलके सहित भी खा सकती हैं। दरअसल, आलू का छिलका प्रोटीन का अच्छा स्रोत माना जाता है। एक मिडिल साइज आलू में लगभग 150 कैलोरीज होती हैं।

अंडे

जो महिलाएं अपने स्लिम फिगर से टेंशन में हैं तो वे अंडे को अपनी रेग्युलर डाइट में एड कर सकती हैं। अंडा न सिर्फ प्रोटीन का बेहतरीन स्रोत है बल्कि इसमें कई अन्य पौष्टिक तत्व भी पाए जाते हैं। एक अंडे में लगभग 70 कैलोरीज और 5 ग्राम फैट होता है। यह ओमेगा 3 फैटी एसिड्स से भी समृद्ध होता है और इसके पीले भाग में काफी मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है। आप नियमित उबले अंडे खाकर अपना वजन बढ़ा सकती हैं।

फ्रूट्स

मीठे पके फल जैसे आम, पपीता, केला और अनानास वजन बढ़ाने में सहायक हैं। इनमें नेचुरल शुगर होती है, जो ऊर्जा का अच्छा सोर्स है। लो बॉडी वेट वाली महिलाएं इन फलों को सलाद, मिठाई या स्मूदीज के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

Loading...
Share it
Top