Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

योग बीमरियों से ही नहीं तनाव से भी रखता है दूर

योग को सही तरह से करना बहुत जरूरी होता है।

योग बीमरियों से ही नहीं तनाव से भी रखता है दूर
X

आज की तेज रफ्तार भरी जिंदगी में लोगो ने अपना ख्याल रखना तो जैसे छोड़ ही दिया है। ना ही किसी के पास व्यायाम के लिए समय है और ना ही लोग अपने खान पान का सही से ख्याल रखते है।

इस तरह से भागदौड़ वाली जिंदगी में हम दूसरे काम तो कर लेते है। लेकिन हम सबसे महत्वपूर्ण चीन यानि की हमारे स्वास्थ्य पर ब्रेक लगा देते है।

स्वास्थ्य का ठीक तरह से ख्याल ना रखने के कारण कई तरह की चीजे जन्म लेती है जैसे तनाव, थकान, चिड़चिड़ाहट, कई तरह की शारारिक बीमारियां आदि।

इसे भी पढ़ें- दांत दर्द के ये हैं घरेलू उपचार

इन सभी कारणों से हमारी जिंदगी अस्त-व्यस्त हो जाती है। ऐसे में जिंदगी को स्वस्थ तथा ऊर्जावान बनाये रखने के लिये व्यायाम की जरूरत होती है।

लेकिन कठिन और थका देने वाली दो-ढाई घंटे लंबी कसरत करना हर किसी के बस की बात नहीं है।

ऐसे में केवल नियमित 20-30 मिनट किया जाने वाला योगाभ्यास फायदेमंद होता है।

योग की खासियत यह है इससे ना केवल हम शारारिक तौर पर स्वस्थ रहते है बल्कि यह हमारे शरीर से कई तरह की बीमारियों को भी दूर करता है।

हमारे शरीर में बहुत से रोग जन्म लेते है जिनके बारे में वक्त पर हमें पता भी नहीं होता है। बीमारियों से छुटकारा पाने के लिए हम दवाइयों का इस्तेमाल तो करते है।

लेकिन हम सभी जाते है की यह दवाइयां भी किसी को असर करती है तो किसी को नहीं। और कई बार दवाइया एक रोग को तो ठीक कर देती है तो अन्य रोग खड़ा कर देती है।

कई बार लोगो से इस तरह की शिकायते सुनने को मिलती है। जब मुहांसे की समस्या का दवाइयों द्वारा इलाज किया जाता है तो बहुत सी लड़कियों के मासिक धर्म रुक जाते है।

यदि आप इंटरनेट पर सर्च करेंगे तो आपको ऐसी ढेरो शिकायते सुनने को मिलेगी। इसके विपरीत यदि हम योग को अपनाते है तो योग को सही तरह से करने पर इससे कोई नुकसान नहीं होता।

बसर्ते सारी जानकारी हासिल करके अपने शरीर के अनुरूप इसे किया जाए। इन्हीं कारणों के चलते आधुनिक युग में योग का महत्व बढ़ गया है। इसके बढ़ने का कारण व्यस्तता और मन की व्यग्रता है।

आज के हर एक व्यक्ति को योग की आवश्यकता है। क्योंकि मन और शरीर अत्यधिक तनाव, वायु प्रदूषण तथा भागमभाग के चलते रोगग्रस्त हो चला है।

योग करने से शरीर की अतरिक्त चर्बी जलती है जिससे मोटापे पर नियंत्रण होता है।

इसे भी पढ़ें- बुखार में फायदेमंद होते हैं आदिवासियों के नुस्खे

इससे रक्त संचार बेहतर होता है जिससे कोलेस्ट्रोल पर नियंत्रण होता है। आपको यदि जानकारी ना हो तो हम बताना चाहते है की योग करने से सौंदर्य में भी वृद्धि होती है।

योग करने से मन शांत रहता है। योग के स्वास्थ्य के लिए इतने अनगिनत फायदे है कि पूरा संसार अब योग की ओर बढ़ रहा है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story