Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

मूली खाने के ये 5 फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान

अगर आप मूली को देखकर मुंह बनाते हैं तो इसके फायदे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

मूली खाने के ये 5 फायदे जानकर आप भी रह जाएंगे हैरान
X

मूली खाना शायद आपको पसंद न हो लेकिन मूली खाने के कुछ ऐसे फायदे जो आप अपने आपको मूली खाने से नहीं रोक पाएंगे, मूली खाने में कडवी जरूर होती है, लेकिन इसे खाने के फायदे सुनकर सारी कडवाहट दूर हो जाती है।

सलाद में मूली बहुत पसंद की जाती है तो इसके परांठे और सब्जी के कद्रदानों की भी कमी नहीं है। अगर आप मूली को देखकर मुंह बनाते हैं तो इसके फायदे जानना आपके लिए बेहद जरूरी है।

ये भी पढ़े- जानिए रोजाना खाली पेट लहसुन खाने के फायदे

1- पथरी

30 से 35 ग्राम मूली के बीजों को आधा लीटर पानी में उबाल लें। जब पानी आधा शेष रह जाए तब इसे छानकर पीएं। यह प्रयोग कुछ दिनों तक करने से मूत्राशय की पथरी चूर-चूर होकर पेशाब के साथ बाहर आ जाएगी। यह प्रयोग 2 से 3 महीने निरन्तर जारी रखें। मूली का रस पीने से पित्ताशय की पथरी बनना बंद हो जाती है।

2- बिच्छू के काटने पर

मूली के टुकड़े पर नमक लगाकर बिच्छू के काटे स्थान पर रखने से दर्द शांत होता है। बिच्छू के काटे रोगी को मूली खिलाएं और पीड़ित स्थान पर भी मूली का रस लगाने से लाभ होता है।

3- दाद

मूली के बीजों को नींबू के रस में पीसकर गर्म करके दाद पर लगाएं। पहले दिन लगाने पर जलन व दर्द होगा, दूसरे दिन यह दर्द कम होगा। ठीक होने पर कोई कष्ट नहीं होगा। यह प्रयोग सूखी या गीली दोनों प्रकार के दाद में लाभदायक है। शरीफे के फलों के रस में मूली के बीज को पीसकर लगाने से दाद का रोग ठीक हो जाता है।

4- मधुमेह के मरीजों के लिए

मूली में पर्याप्त मात्रा में फाइबर मौजूद होता है. वहीं इसमें मौजूद तत्व इंसुलिन को नियंत्रित करने का काम करते हैं. मूली से शुगर लेवल बढ़ता नहीं है, जिसकी वजह से यह मधुमेह पीड़ितों के लिए भी अच्छी होती है।

5- सर्दी और खांसी के इलाज में

अगर आपको हमेशा ही सर्दी और खांसी की शिकायत बनी रहती है तो आपको अपनी डाइट में मूली शामिल करने की जरूरत है. मूली में anti-congestive गुण पाए जाते हैं जो कफ को खत्म करने में सहायक होते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story