Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

रोजाना खाली पेट करें मखानों का सेवन, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

आपके घर में मखाने (Makhana) की खीर, मखाने की सब्जी और मखाने की नमकीन जरूर बनती होगी। क्या आपने कभी सोचा है कि मखाना (Fox Nuts) आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह वजन कंट्रोल करने से लेकर आपके दिल का ध्यान रखता है। आइए जानते है, मखाने के फायदे के बारे में...

रोजाना खाली पेट करें मखानों का सेवन, इन बीमारियों से रहेंगे दूर
X

रोजाना खाली पेट करें मखानों का सेवन, इन बीमारियों से रहेंगे दूर

Fox Nuts Health Benefits: आपके घर में मखाने (Makhana) की खीर, मखाने की सब्जी और मखाने की नमकीन जरूर बनती होगी। क्या आपने कभी सोचा है कि मखाना (Fox Nuts) आपके स्वास्थ्य (Health) के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह वजन कंट्रोल करने से लेकर आपके दिल का ध्यान रखता है। आइए जानते है, मखाने के फायदे के बारे में...

मखाने में प्रोटीन भरपूर मात्रा में होता है, इसमें लो सोडियम, लो कैलोरी, विटामिन, कैल्शियम, एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट, हाई मात्रा में पोटेशियम और आयरन होते हैं, जो आपकी हेल्थ के लिए अच्छा होते है। यह कमल के बीज से बनता है, इसलिए थोड़ा मंहगा होता है। मगर उतना ही यह आपके स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

1- बल्ड प्रेशर को कंट्रोल करता है

मखाने में कई ऐसे गुण पाए जाते हैं, जो ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है। इसमें कोलेस्ट्रॉल और फैट नहीं होता है। इसलिए यह आपके दिल के लिए अच्छा होता है।

2- वजन कम करने में मदद करता है

मखाने का सेवन करने से आपका वजन कम होने में मदद मिलती है, जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं वो मखाने को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं। इससे आपका पेट ज्यादा टाइम तक भरा रहेगा और पूरा दिन आप एनर्जी से भरपूर रहेंगे।

3- एंटी एजिंग इफेक्ट को करता है कम

मखाने में एंटी एजिंग के गुण भी पाए जाते हैं। इसका सेवन करने से आपको बढ़ती उम्र के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है। यह आपके चेहरे के दाग-धब्बे, पिंपल्स की समस्याएं दूर होती है।

4- तनाव को दूर करता है

मखाने के दूध का सेवन करने से तनाव भी कम होता है। आप रोजाना सोने से पहले मखानों का सेवन एक गिलास गुनगुने दूध के साथ कर सकते हैं, इससे आपका स्ट्रेस कम होगा और आपकी अच्छी नींद आएगी।

5- डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा होता है

मखाना डायबिटीज पेशेंट्स के लिए सबसे अच्छा स्नैक्स माना जाता है। इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में मदद मिलती है। ऐसे में मधुमेह के मरीज को रोजाना खाली पेट 4 से 5 मखानों का सेवन करना चाहिए।

कितने मखानों का करना चाहिए सेवन

एक्सपर्ट्स बताते हैं कि रोजाना सुबह खाली पेट एक मुट्ठी मखाने खाने चाहिए। आप चाहें तो मखानों को रोस्ट करके भी खा सकते हैं। इन्हें कभी फ्राई करके नहीं करना चाहिए। इससे मखाने में मौजूद सभी पोषक तत्व खत्म हो जाते हैं।

Next Story