Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Winter Health Tips: रोज करें इस लहसुन का सेवन, सर्दी-खांसी समेत इन बड़ी बीमारियों से बचे रहेंगे

भारतीय रसोई में पाएं जाने वाले मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपके किचन (Kitchen) हिमालयन लहसुन (Himalayan Garlic) कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने और वायरल संक्रमण को ठीक करने के लिए जाना जाता है। आइए जानते हैं इस लहसुन के फायदों के बारे में...

रोज करें इस लहसुन का सेवन मिलेंगे गजब के फायदे
X

रोज करें इस लहसुन का सेवन मिलेंगे गजब के फायदे

Himalayan Garlic health Benefits: भारतीय रसोई में पाएं जाने वाले मसाले औषधीय गुणों से भरपूर होते है। आज हम आपको बताने जा रहे हैं आपके किचन (Kitchen) हिमालयन लहसुन (Himalayan Garlic) कोलेस्ट्रॉल (Cholesterol) को कम करने और वायरल संक्रमण को ठीक करने के लिए जाना जाता है। आइए जानते हैं इस लहसुन के फायदों के बारे में...

जानकारी के मुताबिक, यह लहसुन हिमालय की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में साल में केवल एक बार काटा जाता है और इसे कश्मीरी लहसुन या जम्मू लहसुन के रूप में भी जाना जाता है।

कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करता है

एक्सपर्ट्स का कहना है कि यह शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता है। यह साबित हो चुका है कि हिमालयन लहसुन मानव शरीर में लगभग 20 मिलीग्राम / डीएल कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड के लेवल को कम कर सकता है।

खांसी जुकाम में कारगार

विशेषज्ञों के अनुसार, यह लहसुन खांसी और जुकाम को कम करने में भी मदद करता है। इसके साथ ही यह आपको कई बीमारियों के संक्रमण से बचाने में मदद करता है।

कैंसर के खतरे को कम करता है

कहा जाता है कि हिमालय लहसुन में डायलील ट्राइसल्फाइड नाम का ऑर्गनोसल्फर यौगिक होता है, जो कैंसर कोशिकाओं को मारता है और कैंसर से लड़ने में मदद करता है। नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट की मानें तो लहसुन का नियमित रूप से सेवन करने से कैंसर का खतरा 50% तक कम हो जाता है।

शुगर लेवल को कंट्रोल करता है

नियमित रूप से इस लहसुन का सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल का लेवल कम होता है। इसमें एलिसिन होता है, जो विटामिन बी और थायमिन के साथ मिलकर शरीर में इंसुलिन बनाने के लिए अग्न्याशय को ट्रिगर करता है। जिससे बॉडी को डायबिटीज को कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Next Story