Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

टेंशन करनी हो दूर तो, खाएं लौकी

लौकी में कई ऐसे गुण होते हैं जो कुछ गंभीर बीमारियों में औषधि की तरह काम करते हैं।

टेंशन करनी हो दूर तो, खाएं लौकी
X

लौकी के फायदे

1- लौकी का सेवन टेंशन कम करता है

आजकल की भागदौड़ भरी जिदंगी में काम के टेंशन से बच पाना मुश्किल है। साथ ही खराब खानपान इसे दुगना कर देती है। लौकी में मौजूद पानी की मात्रा बॉडी को रिफ्रेश रखने का काम करती है, जिससे तनाव में राहत मिलती है।

इसके साथ ही कई सारे न्यूट्रियेंट्स शरीर को अंदरूनी रूप से स्ट्रांग रखते है, जिससे तनाव और चिंता जैसी प्रॉब्लम्स से राहत मिलती है।

2- मधुमेह रोगियों के लिए है फायदेमंद

मधुमेह के रोगियों के लिए लौकी किसी वरदान से कम नहीं है। प्रतिदिन सुबह उठकर खाली पेट लौकी का जूस पीना मधुमेह के मरीजों के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

3- खूबसूरत स्किन

लौकी में नेचुरल वॉटर होता है। इसके नियमित इस्तेमाल से प्राकृ‍तिक रूप से चेहरे की रंगत निखरती है। आप चाहें तो इसके जूस का सेवन कर सकते हैं या फिर उसकी कुछ मात्रा हथेली में लेकर चेहरे पर मसाज कर सकते हैं।

4- पाचन करे बेहतर

कब्ज जैसी समस्या से जूझ रहे मरीजों के लिए लौकी खाना बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमे मौजूद फाइबर पेट की अंदरूनी सफाई करता है। साथ ही एसिडिटी की प्राब्लम होने पर लौकी का जूस पीना बहुत ही फायदेमंद होता है।

ये भी पढ़े- पेट दर्द को मिनटों में दूर करती है बिना दूध की चाय

5- कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने के लिए

लौकी का इस्तेमाल करना दिल के लिए बेहद फायदेमंद होता है. इसके इस्तेमाल से हानिकारक कोलेस्ट्रॉल कम हो जाता है. कोलेस्ट्रॉल की मात्रा अधिक होने से दिल से जुड़ी कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है.

6- मूत्र संबंधी रोगों में फायदेमंद

लौकी खा कर शरीर को ठंडा रखा जा सकता है। साथ ही इसका जूस पेशाब करते समय हो रहे जलन की समस्या को दूर करता है। जलन का मुख्य कारण पेशाब में एसिड की मात्रा का ज़्यादा होना है। इस समस्या से जल्द छुटकारा पाने के लिए लौकी का जूस या सब्ज़ी खाना बहुत ही लाभकारी होता है।

7- नींद ना आने की समस्या

बिज़ी शेड्यूल के चलते सबसे पहले लोग नींद से समझौता करने लगते हैं जो पहले तो ठीक लगता है, लेकिन बाद में नींद ना आने के कारण कई प्रकार की बीमारिया घर कर लेती है।

मोटापा, डिप्रेशन आदि बीमारिया इन्ही के चलते होने लगती है। इसे दूर करने के लिए लौकी के जूस में तिल का तेल मिला कर पीने से काफी राहत मिलती है।

8- पोषक तत्वों से है भरपूर

लौकी में कई तरह के प्रोटीन, विटामिन और लवण पाए जाते हैं। इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम पोटेशियम और जिंक पाया जाता है। ये पोषक तत्व शरीर की कई आवश्यकताओं की पूर्ति करते हैं और शरीर को बीमारियों से सुरक्षित भी रखते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story