logo
Breaking

''धनिया पत्ती'' के सेवन से दूर हो जाती है ये खतरनाक बीमारी

रोजाना खाने में हरा धनिया जरूर शामिल करें।

नई दिल्ली. आमतौर पर खाने की खूबसूरती बढ़ाने और खुशबू के लिए हरा धनिया का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शायद आप ये नहीं जानते हैं कि विटामिन ए से भरपूर हरा धनिया सेहत के लिए कितना फायदेमंद साबित हो सकता है। बता दें कि छोटी से लेकर बड़ी से बड़ी बीमारी का तोड़ है हरा धनिया। इसलिए अपने डाइट में इसे जरूर शामिल करें। तो जानने चाहते हैं हरा धनिया आपके लिए कितना फायदेमंद हो सकता है चलिए बताते हैं...
अपनी डाइट में धनिया पत्ती जरूर शामिल करें। इससे कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से निजात मिलता है। इतना ही नहीं दिल के रोगियों के लिए भी हरा धनिया बेहद बेहद कारगर साबित हुआ है। आपको बता दें कि जिन लोगों की पाचन शक्ति सही नहीं है तो उन्हें रोजाना अपनी डाइट में हरा धनिया शामिल करना चाहिए।
अगर आपके पेशाब में जलन हो तो आप धनिया पत्ती का शरबत पीएं। आपको जानकर हैरानी होगी कि हरा वजन कम करने में भी बेहद फायदेमंद है। अगर आपको बदहजमी की दिक्कत हो तो आप फटाफट धनिया पत्ती का सेवन करें। इससे बदहजमी भी दीर हो जाएगी। चूंकि बदहजमी को दूर करने में हरा धनिया बेहद फायदेमंद होता है।
आपको यह जानकर हैरानी होगी कि टाइफायड होने पर हरा धनिया का सेवन करें। स्वस्थ्य रहने के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए लगभग 1 चम्मच हरे धनिए के सूखे बीज को पानी में उबाल कर छान लें और ठंडा कर सेवन करें। क्या आप जानते हैं रोजाना हरा धनिया के सेवन से मुहांसों से छुटकारा मिलता है।
हरा धनिया, हरी मिर्च, कसा हुआ नारियल और अदरक की चटनी बनाकर खाने से अपच के कारण पेट में होने वाले दर्द से आराम मिलता है। अगर आपको अधिक मासिक धर्म आने की समस्या है तो आप छह ग्राम धनिया के बीज को आधा लीटर पानी में उबालें। जब पानी करीब आधी हो जाए तो इसमें शक्कर डाल लें। अगर आपको लू लग जाए तो आप हरा दनिया पीस लें और उसका रस निकल लें। अब इस रस को चीनी के साथ मिलाकर पीने से आराम मिलता है।
अगर पेट में दर्द हो तो आधा गिलास पानी में 2 चम्मच धनिया का रस डालकर पीने से पेट दर्द से राहत मिलती है। इतना ही नहीं चेहरे के तिल हटाने में भी हरा धनिया फायदेमंद है। इसलिए लिए पत्तियों को रोजाना तिल पर रगड़ें। अगर आपको नींद नहीं आती है तो हरे धनिया में मिसरी मिलाकर चाशनी बनाएं। अब इसे 2 स्पून सुबह और शाम में लें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top