Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शराब का नशा उतारना है तो ऐसे खाएं ''कमरख''

सर्दियों के शुरुआती मौसम में मिलने वाला कमरख काफी फायदेमंद होता है।

शराब का नशा उतारना है तो ऐसे खाएं कमरख
X
नई दिल्ली. स्टार फ्रूट यानी कमरख का फल सेहत के लिहाज से बेहद फायदेमंद होता है। कमरख का फल ताकत तो देता ही है साथ ही इससे शरीर को एक नई ताजगी भी मिलती है। स्वाद में खट्टा कमरख का फल सर्दियों के शुरुआती मौसम में मिलने वाला फल है। आमतौर पर सर्दियों में कई तरह की स्किन संबंधी बीमारी होती है। इस तरह कई बीमारियों से लड़ने का काम करता है कमरख का फल। तो चलिए आपको बताते हैं कमरख के फल से होने वाले फायदों के बारे में...
शरीर को मिलेगी ताजगीः कमरख के फल को खाने से शरीर आप तरोताजा महसूस करते हैं। इसके अलावा आप कालीमिर्च के पाउडर, मिर्ची पाउडर, जीरा पाउडर और चीनी के साथ कमरख के फल का सेवन कर सकते हैं।
हैंगओवर उतारने में: शराब पीने से अगर आपको बहुत अधिक चढ़ गई है तो कमरख का फल खाने से आपका हैंगओवर उतर जाएगा।
भूख बढ़ाने में मददगार: अगर आपका डाइट बहुत कम है तो आप इस फल का सेवन करें। इससे आपकी भूख बढ़ जाएगी। इसके लिए आप सुबह 1 चम्मच शक्कर मिलाकर कमरख के रस के साथ पीएं। इसे करीब 2 से 4 दिनों तक लें आपकी भूख बढ़ जाएगी।
रूसी से छुटकारा: ठंड में अक्सर बालों में रूसी हो जाती है। इससे छुटकारा पाने के लिए कमरख का रस बेहद फायदेमंद है। इसे आप बादाम के तेल के साथ मिक्स करके बालों पर लगाएं। और करीब आधे घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें। तय समय बाद बाल धो लें इससे बाल चमकदार भी बनेंगे और रूसी की परेशानी भी दूर होगी।
पेट के कीड़े से छुटकारा: कमरख के फल के साथ इसका फूल भी सेहत के लिहाज से असरदार है। अक्सर पेट में कीड़े हो जाते हैं जिससे पेट दर्द की समस्या भी होती है। लेकिन इस फल के सेवन से इस समस्या से निजात पाया जा सकता है।
दाद की परेशानी: अगर आप भी दाद-खाज-खुजली से परेशान हैं तो कमरख के पेड़ की डंडियां और कुछ पत्तियों को पीस लें। अब इसे दाद व खुजली वाली जगह पर लगा लें।
फटी एड़ियां: अगर आपकी फटी एड़ियां आपको परेशानी करती हैं तो आप एक बार कमरख का फल जरूर ट्राय करें।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें
ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story