logo
Breaking

दिमाग को तेज करने से लेकर, वजन तक कम करता है ''लीची''

ठंडी लीची पेट की प्रॉब्लम को भी दूर करता है।

दिमाग को तेज करने से लेकर, वजन तक कम करता है
नई दिल्ली. लीची को देखकर ही उसे खाने का मन हो जाता है। लीची एक ऐसा फल है जो विटामिन सी, पोटेशियम और नेचुरल शुगर से भरपूर होता है। लीची आपकी हेल्थ के लिए अच्छा उपचार है क्योंकि इसके सेवन से पानी की कमी दूर होती है। दरअसल, लीची ठंडी होती है तो जाहिर सी बात है ठंडी चीजें खाने से पेट भी ठंडा ही रहेगा जिससे डाइजेशन की प्रॉब्लम नहीं होगी। लीची खाने का सबसे ज्यादा फायदा आपके दिमाग को होता है। जी हां- लीची खाने से आपका दिमाग तेज होता है, तो चलिए आपको बताते हैं लीची खाने के अनोखे फायदे जिसे जानकर हैरत में पड़ जाएंगे आप...
- पाचन क्रिया को सुचारू रूप से चलाने के लिए लीची बेहद फायदेमंद है। इसमें मौजूद विटामिन शरीर में लाल रक्त कोशिकाओं को बनाता है। लीची में सिर्फ विटामिन ही नहीं बल्कि फोलेट भी मौजूद होता है जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल के लेवल को संतुलित रखता है।
- आप अपनी सेहत को तंदरुस्त रखने के लिए लीची को फल के तौर पर, जूस और शेक बनाकर भी उपयोग कर सकते हैं। लीची का इस्तेमाल आप सलाद में अथवा अन्य खाद्य पदार्थों में बतौर गार्निशिंग कर सकते हैं।
- क्या आप जानते हैं एक छोटी सी लाल लीची में सेहत का खजाना छिपा होता है। इसमें अनेक तरह के मिनरल्स पाए जाते हैं। इसमें कार्बोहाइड्रेट, विटामिन सी, विटामिन ए और बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन लीची और अधिक असरदार बनाते हैं।
- लीची में ऐंटीऑक्सिडेंट का गुण होता है। लीची शरीर में लोहे की अतिरिक्त मात्रा को अवशोषित करता है और रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायक होता है।
- लीची में बीटा कैरोटीन, राइबोफ्लेबिन, नियासिन और फोलेट काफी मात्रा में पाया जाता है।
- छोटी सी लीची हमारे सेहत का भी ध्यान रखती है। लीची में फाइबर की मात्रा होती है जिससे आपका वजन भी कम होता है। इतना ही नहीं लीची आपके आंतरिक समस्याओं को भी दूर करता है।
- उल्टी, दस्त, पेट की खराबी, कब्ज जैसी परेशानियों से छुटकारा पाने में फायदेमंद है लीची। लीची इतना असरदार है कि गुर्दे में हुई पथरी से को नष्ट करता है और पेट की हर तरह की परेशानी से निजात दिलाता है।
- अगर आप हमेशा कमजोरी महसूस करते हैं तो आपके लिए लीची बेहद फायदेमंद है। लीची में नियासिन होता है जो कि आपको एनर्जी से भर देता है।
- लीची स्टेरॉयड हॉर्मोन और हीमोग्लोबिन का भी निर्माण करता है।
- रसभरी लीची का रस सेहत के लिए परफेक्ट होता है। गर्मी के मौमस में लीची बेहद फायदेमंद होता है। क्योंकि इसकी ठंडक से शरीर को ठंडक मिलती है।
- लीची सर्दी-जुकाम जैसी फैलने वाली बिमारी को फैलने से रोकता है।
खबरों की अपडेट पाने के लिए लाइक करें हमारे इस फेसबुक पेज को
फेसबुक हरिभूमि, हमें फॉलो करें ट्विटर और पिंटरेस्‍ट पर-
Share it
Top