Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हाथों का कालापन दूर करने के उपाय : मिनटों में पाएं बेदाग गोरे हाथ

लड़कियों और महिलाओं को गर्मी में अक्सर हाथों का कालापन (Hands Tanning) परेशान करने लगता है। लेकिन कुछ आसान तरीकों से हाथों का कालापन दूर किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको घर में ही हाथों का कालापन दूर करने के उपाय (Remedies for Hands Tanning) बता रहे हैं। जिससे आप गर्मियों के सीजन में बिना किसी झिझक के अपने मनपसंद आउटफिट्स पहनकर स्टाइल बरकरार रख सकती हैं।

हाथों का कालापन दूर करने के उपाय : मिनटों में पाएं बेदाग गोरे हाथ
Hands Tanning Remedies : लड़कियों और महिलाओं को गर्मी में अक्सर हाथों का कालापन (Hands Tanning) परेशान करने लगता है। लेकिन कुछ आसान तरीकों से हाथों का कालापन दूर किया जा सकता है। इसलिए आज हम आपको घर में ही हाथों का कालापन दूर करने के उपाय (Remedies for Hands Tanning) बता रहे हैं। जिससे आप गर्मियों के सीजन में बिना किसी झिझक के अपने मनपसंद आउटफिट्स पहनकर अपना स्टाइल बरकरार रख सकती हैं।

हाथों का कालापन दूर करने के उपाय (Remedies for Hands Tanning) :

हाथों का कालापन दूर करने के उपाय 1

अगर आप हाथों के कालेपन को लेकर परेशान रहते हैं, तो ऐसे में कच्चे आलू को कद्दूकस करके दही में मिलाकर हाथों पर लगाएं, सूखने के बाद ठंडे पानी से हाथों को धो लें।

हाथों का कालापन दूर करने के उपाय 2

नींबू और चीनी प्राकृतिक क्लींजर माने जाते हैं। ऐसे में हाथों का कालापन दूर करने के लिए नींबू और चीनी का मिश्रण बनाकर हाथ के कालेपन वाली जगह पर लगाएं और हल्के हाथ से कुछ देर मसाज करें और फिर सूखने दें। नींबू और चीनी के मिश्रण के सूखने पर हाथों को ठंडे पानी से धो लें।

हाथों का कालापन दूर करने के उपाय 3

अगर आपको संतरा खाना पसंद है, तो उसके छिलकों को फेंके नहीं, बल्कि उनकों सुखाकर पीस लें। फिर कच्चा दूध और संतरे के छिलकों का पाउडर का पेस्ट बनाकर हाथों पर लगाएं। सूखने पर ठंडे पानी से धोकर मॉश्चराइजर का जरूर लगाएं।

हाथों का कालापन दूर करने के उपाय 4

बेसन और हल्दी का उपयोग प्राचीन काल से ही हमारे देश में त्वचा का रंग निखारने के लिए किया जाता है। हल्दी और बेसन को कच्चे दूध के साथ
मिलाकर पेस्ट बनाएं। हाथों के कालेपन वाली जगह पर लगाएं और सूखने के बाद ठंडे पानी से हाथों को धो लें।

हाथों का कालापन दूर करने के उपाय 5

हाथों का कालापन दूर करने के लिए बादाम भी बेहद उपयोगी माना जाता है। बादाम को मिक्सर की मदद से पीस लें फिर उसमें नींबू, गुलाबजल और
ग्लिसरिन को मिलाकर एक पेस्ट बनाकर हाथों के कालेपन वाली जगह पर लगाएं। सूखने के बाद हाथों को ठंडे पानी से धो लें। नींबू, गुलाबजल और
ग्लिसरिन से हाथ में नमी भी बनी रहेगी।
Share it
Top