Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh
Breaking

हानिकारक होती हैं नींद के दौरान की गई ये गलतियां, हो सकते हैं मोटापे का शिकार

खाने के तुरंत बाद सोने से शरीर में इन्सुलिन का स्तर बढ़ता है जिससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है और मोटापा बढ़ाता है।

हानिकारक होती हैं नींद के दौरान की गई ये गलतियां, हो सकते हैं मोटापे का शिकार
नई दिल्ली. शोधकर्ताओं की माने तों इन्सान बिस्तर पर पड़ने के दौरान लोग ऐसी कई गलतियां करते हैं, जिसका खामियाजा आपको मोटापे के रूप में चुकाना पड़ जाता है। अधिकतर देखा जाता है कि लोग लापरवाही में ऐसी गलतियां कर बैठते हैं, जिन्हें थोड़ी सी जानकारी होने से कम किया जा सकता है। जानिए, ऐसी पांच गलतियों के बारे में जो आपके लिए मोटापे की बड़ी वजह हो सकती हैं।
खाने के तुरंत बाद सोने से शरीर में इन्सुलिन का स्तर बढ़ता है जिससे मेटाबॉलिज्म प्रभावित होता है और मोटापा बढ़ाता है। सोने से कम से कम दो घंटे पहले भोजन करना ही इसका विकल्प है। फोन में अलार्म लगाकर सोते हैं, या लैपटॉप को बिस्तर पर ही छोड़कर सो जाते हैं। आपकी छोटी-छोटी लापरवाही सेहत से जुड़े कई खतरों की वजह हो सकती है। इनसे निकलने वाली इलेक्ट्रोमैग्नेटिक किरणों से कोर्टिजोल नामक स्ट्रेस हार्मोन बढ़ता है जिससे मोटापा बढ़ सकता है।
फिटनेस के जोश में अगर आप देर शाम हेवी एक्सरसाइज करते हैं तो यह हानिकारक हो सकत है। इससे शरीर में मेलाटोनिन बढ़ता है जो तनाव देता है। लगातार इस प्रक्रिया से तनाव के कारण मोटापा बढ़ जाता है। कार्डियोवास्कुलर कसरतें सोने से तीन घंटे पहले तक ही करनी चाहिए।
टीवी के सामने ही भोजन करना, घंटे तक बैठकर टीवी देखना या देर रात तक टीवी देखना, आपको ओवरडाइट और तनाल जैसी समस्याएं दे सकते हैं। शोधों की मानें तो सोने के दौरान हल्की लाइट भी आपकी नींद पूरी तरह नहीं होने देती है। इससे अनिद्रा, मोटापा, अवसाद जैसी समस्याओं का रिस्क अधिक हो जाता है।
Next Story
Top