Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: महिलाओं के लिए घरेलू नुस्खे, खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद

आपका पहनावा और मेकअप तभी अच्छा लगेगा, जब चेहरे और बालों पर नेचुरल चमक नजर आएगी। इसके लिए होममेड फेस पैक, हेयर ट्रीटमेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है।

शहनाज हुसैन ब्यूटी टिप्स: महिलाओं के लिए घरेलू नुस्खे, खूबसूरती में लग जाएंगे चार चांद
X

आपका पहनावा और मेकअप तभी अच्छा लगेगा, जब चेहरे और बालों पर नेचुरल चमक नजर आएगी। इसके लिए होममेड फेस पैक, हेयर ट्रीटमेंट का इस्तेमाल किया जा सकता है। जानिए, कुछ असरदार फेस पैक और हेयर ट्रीटमेंट्स के बारे में।

हरियाली तीज का पर्व राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, पंजाब, हिमाचल प्रदेश, सहित कई उत्तरी राज्यों में काफी धूम-धाम से मनाया जाता है। इस त्योहार में विवाहित महिलाएं व्रत रखती हैं।

मेहंदी, बिंदी, चूड़ियां और सुंदर परिधान पहनती हैं। इससे उनका रूप बहुत सुंदर नजर आता है। अगर तीज से एक-दो दिन पहले महिलाएं अपनी त्वचा का भी ख्याल रखें तो रूप-रंग और निखर जाएगा। इसके कुछ घरेलू उपाय कारगर हो सकते हैं।

चेहरे के लिए

पहले के समय में शारीरिक सौंदर्य को बढ़ाने के लिए घरेलू उबटन का इस्तेमाल किया जाता था। इस उबटन को चोकर, बेसन, दही, मलाई और हल्दी के मिश्रण से बनाया जाता है।

इसे नहाने से पहले शरीर पर लगाया जाता है। लेकिन उबटन लगाने से पहले तिल के तेल से चेहरे और शरीर की मालिश करनी चाहिए। इससे स्किन की डेड सेल्स हट जाती हैं और त्वचा मुलायम हो जाती है।

इसे भी पढ़ें: किस उम्र में कराएं कौन-से चेकअप, जानें यहां

चेहरे पर निखार लाने के लिए एक और असरदार पैक का इस्तेमाल किया जा सकता है। इसे बनाने के लिए आप दो चम्मच चोकर में एक चम्मच बादाम तेल, दही, शहद और गुलाब जल मिला लें।

इसमें सूखे पुदीने की पत्तियों का पावडर मिला लीजिए (इसको चेहरे पर लगाने से चमक आती है) इन सबको मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। आंखों और होंठों को छोड़कर बाकी पूरे चेहरे पर लगा लें। चेहरे पर 30 मिनट लगा रहने दीजिए, बाद में साफ पानी से धो लें।

बालों के लिए

चेहरे पर निखार के साथ बालों पर भी चमक लाने के लिए नारियल तेल को गर्म करके बालों पर लगा लें। इसके बाद एक तौलिए को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें। उस तौलिए को 5 मिनट तक सिर पर लपेट लें। इस तरीके को 3-4 बार दोहराइए। तेल को एक घंटे तक बालों में लगे रहने दें, बाद में साफ पानी और शैंपू से सिर धो लें।

इसे भी पढ़ें: डॉक्टर्स एडवाइस: जब सताए कमर दर्द, आजमाएं ये उपाय

आंखों के लिए

अगर आपकी आंखें नींद न आने की वजह से थकी-थकी लग रही हैं, तो आपके चेहरे पर दमक नजर नहीं आएगी। ऐसे में आंखों के लिए कॉटनवुल पैड को गुलाब जल में भिगो दीजिए। आंखें बंद करके आई पैड की तरह इसका इस्तेमाल कीजिए। 10 मिनट तक लेटकर आराम कीजिए, इससे आंखों की थकान मिटती है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story