Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy Valentine Day 2019 : रोज डे से पहले कर लें अपने अंदर ये बदलाव, लड़की कह देगी ''हां''

फरवरी के आते ही लोग वैलेंटाइन डे (Valentine Day) यानि 14 फरवरी (14 February) को स्पेशल बनाने की तैयारी शुरू कर देते हैं। जबकि जो लोग सिंगल होते हैं वो प्यार की तलाश में रहते हैं। ऐसे में आपको अपने में कुछ बदलाव लाने होगें। वैसे तो घर-परिवार हो, ऑफिस हो या दोस्त सभी के लिए खास बनने की चाहत हर कोई रखता है। वैसे तो घर-परिवार हो, ऑफिस हो या दोस्त सभी के लिए खास बनने की चाहत हर कोई रखता है। लेकिन ऐसा तभी मुमकिन है, जब आपके बिहेवियर में कुछ जरूरी बातें शामिल हों। फरवरी 2019 (February 2019) के वैलेंटाइन डे (Valentine Day) से पहले किसी खास के साथ ही बहुत सारे लोगों के दिलों में आसानी से अपनी जगह बना सकते हैं।

Happy Valentine Day 2019 : रोज डे से पहले कर लें अपने अंदर ये बदलाव, लड़की कह देगी हां
X
Happy Valentine Day 2019
फरवरी (February) के आते ही लोग वैलेंटाइन डे (Valentine Day) यानि 14 फरवरी (14 February) को स्पेशल बनाने की तैयारी शुरू कर देते हैं। जबकि जो लोग सिंगल होते हैं वो प्यार की तलाश में रहते हैं। ऐसे में आपको अपने में कुछ बदलाव लाने होगें। वैसे तो घर-परिवार हो, ऑफिस हो या दोस्त सभी के लिए खास बनने की चाहत हर कोई रखता है। वैसे तो घर-परिवार हो, ऑफिस हो या दोस्त सभी के लिए खास बनने की चाहत हर कोई रखता है। लेकिन ऐसा तभी मुमकिन है, जब आपके बिहेवियर में कुछ जरूरी बातें शामिल हों। फरवरी 2019 (February 2019) के वैलेंटाइन डे (Valentine Day) से पहले किसी खास के साथ ही बहुत सारे लोगों के दिलों में आसानी से अपनी जगह बना सकते हैं।
ममता की इमेज घर-परिवार और दोस्तों में ही नहीं ऑफिस में भी बहुत अच्छी है। हर कोई उससे सलाह लेना चाहता हैं, मदद की उम्मीद करता है। जबकि उसकी ही छोटी बहन के साथ ऐसा बिल्कुल नहीं है, ज्यादातर लोग उससे दूर ही रहना पसंद करते हैं। ऐसा इसलिए हैं क्योंकि दोनों के व्यवहार में जमीन-आसमान का अंतर है। ममता सबके साथ अच्छा व्यवहार करती है और मदद के लिए तैयार रहती है। आप भी चाहें तो अपने व्यवहार में कुछ जरूरी बातों को शामिल करके सबकी जिंदगी में खास बन सकती हैं।

बातचीत का अंदाज

बातचीत करने के लहजे में बड़ी ताकत होती है, मीठे शब्द आपका बिगड़ता हुआ काम बना देते हैं और सामने वाले व्यक्ति को प्रभावित कर लेते हैं। वहीं कड़वे वचन आपको लगातार लोगों से दूर करते चले जाते हैं। ऐसे में कभी भी किसी से तंज कसते हुए बात न करें। किसी का मखौल न उड़ाएं।
इसके साथ ही किसी को खुश करने के लिए दूसरे की निंदा या चुगली बिल्कुल न करें। सामने वाला व्यक्ति समझदार होगा, तो वह यही समझेगा कि जरूर आप उसकी भी आलोचना दूसरों के सामने करेंगी। जाहिर है, इससे आपका इंप्रेशन खराब हो जाएगा और आप उस व्यक्ति के लिए विश्वसनीय नहीं रहेंगी।

तारीफ करने से पीछे न रहें

आप किसी व्यक्ति के गुणों की कद्र करेंगी तो वे भी आपके गुणों से प्रभावित होंगे। मोटिवेशनल स्पीकर और कई बेस्ट सेलर किताबों के लेखक ब्रायन ट्रेसी कहते हैं, ‘लोगों की जरूरतों और चिंताओं के बारे में आप में समानुभूति और संवेदनशीलता है, लोग यह जितना महसूस करते हैं, वे आपसे प्रभावित होने के लिए उतने ही ज्यादा खुलते हैं।’इसलिए समय-समय पर अपने घर-परिवार, दोस्तों और ऑफिस कुलीग्स के अच्छे कामों की तारीफ करती रहें।

मदद के लिए आगे आएं

कोई भी व्यवहार एक-तरफा नहीं होता। आप जैसा व्यवहार दूसरों से चाहते हैं वैसा ही व्यवहार उनके साथ भी करना होता है। एरीजोना यूनिवर्सिटी के एक्स प्रो. डॉ. रॉबर्ट सियाल्डिनी ने अपनी रिसर्च में पाया कि किसी व्यक्ति को इंप्रेस करने का सबसे अच्छा और असरदार तरीका यह है कि आप उस व्यक्ति की कोई मदद कर दें।
जब आप किसी के लिए कुछ करते हैं तो वह अहसान महसूस करता है और उसे लगता है कि उसे किसी तरह से इसका बदला चुकाना चाहिए। कहने का मतबल है कि जब कभी आपके करीबियों को, ऑफिस कुलीग्स को आपकी जरूरत हो तो उनकी मदद जरूर करें। आगे चलकर वह भी आपकी मदद करेंगे।

दूसरों की बातों को अहमियत दें

किसी भी जगह या लोगों के बीच अपनी ही बात कहते रहना ठीक आदत नहीं है। दूसरों की बातों को भी तवज्जो देनी चाहिए। जब आप किसी प्रभावशाली व्यक्ति, अपने बॉस या सीनियर अफसर के साथ हों तो सम्मान, ध्यान और रुचि से सुनने की आदत डालें। आप सामने वाले की बात जितनी ज्यादा ईमानदारी और गौर से सुनते हैं, वह आपको उतना ही ज्यादा पसंद करता है, आप पर विश्वास करता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story