Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy Valentine Day 2019 : वेैलेंटाइन डे पर जानिए ''दोस्त बनाने की कला''

14 फरवरी (14 February 2019) को हर साल वेैलेंटाइन डे (Valentine Day) मनाया जाता है, हर लड़का-लड़की चाहती है कि उसका भी कोई अच्छा दोस्त हो जिसे वह अपना पार्टनर बना सके। happy valentine day 2019 wishes (वेैलेंटाइन डे 2019 की शुभकामनाएं) अभी से गूगल पर ट्रेंड करने लग गया है, ऐसे में इस वेैलेंटाइन डे 2019 (Valentine Day 2019) के मौके पर लेखिका नम्रता नदीम आपको बता रही हैं कैसे करें अपने सही दोस्त या पार्टनर बनाने की कला। दोस्ती करना, दोस्त बनाना भी एक कला है।

Happy Valentine Day 2019 : वेैलेंटाइन डे पर जानिए दोस्त बनाने की कला
X

14 फरवरी (14 February 2019) को हर साल वेैलेंटाइन डे (Valentine Day) मनाया जाता है, हर लड़का-लड़की चाहती है कि उसका भी कोई अच्छा दोस्त हो जिसे वह अपना पार्टनर बना सके। happy valentine day 2019 wishes (वेैलेंटाइन डे 2019 की शुभकामनाएं) अभी से गूगल पर ट्रेंड करने लग गया है, ऐसे में इस वेैलेंटाइन डे 2019 (Valentine Day 2019) के मौके पर लेखिका नम्रता नदीम आपको बता रही हैं कैसे करें अपने सही दोस्त या पार्टनर बनाने की कला। दोस्ती करना, दोस्त बनाना भी एक कला है। यह रिश्ता हमारी जिंदगी को खुशियों से भरता है। लेकिन कुछ लोगों को दोस्त बनाना मुश्किल लगता है, जबकि यह काम मुश्किल नहीं है। हाल में हुए एक अध्ययन से यह बात सामने आई है कि 80 प्रतिशत लोग शर्मीले होते हैं और उन्हें दूसरों के साथ मेल-जोल बढ़ाने में दिक्कत महसूस होती है। ऐसे लोगों के लिए अपने सामाजिक दायरे को बढ़ाकर लोगों से दोस्ती करना एक बड़ी चुनौती होती है। लेकिन कुछ बातों का ख्याल रखा जाए तो आसानी से किसी से भी दोस्ती की जा सकती है। जानिए, कैसे बढ़ाया जाए दोस्ती का हाथ...

Happy Valentine Day 2019 : वेैलेंटाइन डे पर दोस्त के इन 5 संकेतों से जानिए वो आपसे करता है प्यार

ऐसे करें शुरुआत

- जब आप किसी से पहली बार मिलते हैं, उसको सुनने का प्रयास करें उसकी बात को ध्यान से सुनें और उसके साथ बातचीत के सिलसिले को और आगे बढ़ाएं।

- दूसरों से दोस्ती करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप दूसरों के साथ अच्छे से पेश आएं। ऑफिस में, घर के आस-पास, सहकर्मी और लोगों को अपनी तरफ से पहले बुलाकर उनसे बात करें, उन्हें विश करें। इस स्थिति में आपको कई लोग ऐसे मिलेंगे, जो आपकी गर्मजोशी को महत्व न देकर दोस्ती का हाथ न बढ़ाएं, लेकिन उनके विषय में नकारात्मक विचार मन में न लाएं। आगे चलकर आपकी उनसे दोस्ती हो जाए, ऐसा भी हो सकता है।

- ऑफिस और घर के इर्द-गिर्द रहने वाले पड़ोसियों को जन्मदिन, शादी की सालगिरह और पूजा-पाठ जैसे आयोजनों में बुलाएं। इससे सबके साथ आपकी बॉन्डिंग अच्छी बनेगी।

इस तरह रहें कनेक्ट

-अपने दोस्तों को फोन करें और उन्हें ई-मेल भेजें।

-बिजी होने के बावजूद उनके टच में रहें।

-अपने भीतर से रिजेक्शन के डर को बाहर निकालकर चेहरे पर मुस्कान लाएं और हर किसी के साथ दोस्ताना व्यवहार करें।

-अपने दोस्तों को कॉम्पलिमेंट जरूर दें लेकिन दूसरे से यह उम्मीद न करें कि वह आपके साथ भी ऐसा करें।

फायदेमंद है दोस्ती

आप जितने ज्यादा लोगों के साथ मिलते हैं और उनके साथ जितनी ज्यादा बात करते हैं, इससे आपका स्ट्रेस कम होता है और आपके भीतर एक नई ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही दूसरों के साथ सहमति-असहमति के द्वारा आप अपने रिश्तों को और ज्यादा मजबूती भी दे सकते हैं। इसके अलावा आप जितना ज्यादा लोगों के साथ मिलते-जुलते हैं, दोस्ती करते हैं, उतना ही लोगों के अलग-अलग नजरिए को समझते हैं और इससे आप परिपक्व होते जाते हैं।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story