Top
Hari bhoomi hindi news chhattisgarh

Happy Valentine Day 2019 / Happy Rose Day Images : रोज डे पर जानिए, किस रंग के गुलाब का क्या है मतलब

फरवरी 2019 (February 2019) में 7 फरवरी (7 February) यानि रोज डे (Rose Day) से प्यार के सबसे बड़े त्यौहार (Festival of love) वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरूआत होती है। रोज डे (Rose Day) वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का पहला दिन होता है जब प्यार (Love) करने वाले लोग अपने खास या मनपसंद लड़की-लड़के को दिल की बात एक गुलाब (Rosse) का फूल देकर बताते हैं या यूं कहें एक नए रिश्ते की शुरूआत करते हैं। रोज डे (Rose Day)पर वैसे तो लोग अक्सर अपने पार्टनर्स (Partners) को लाल गुलाब (Red Rose) देना पसंद करते हैं, लेकिन गुलाब (Rose) के सभी रंगों का अपना भी एक महत्व होता है और वो भी रिश्ते (Relation) से जुड़े कई सारे रहस्यों को समेटे होते हैं, जिन्हें अक्सर लोग नहीं जानते हैं। अगर आप लाल के साथ ही पीले, गुलाबी, संतरी और सफेद गुलाब की खासियत और उनके रिश्तों को मजबूत (Strong Relation) करने वाली खासियत के बारे में जानेगें। तो आपको लाल गुलाब (Red Rose) के साथ ही अन्य रंगों के गुलाबों से भी प्यार हो जाएगा।

Happy Valentine Day 2019 / Happy Rose Day Images : रोज डे पर जानिए, किस रंग के गुलाब का क्या है मतलब
X
फरवरी 2019 (February 2019) में 7 फरवरी (7 February) यानि रोज डे (Rose Day) से प्यार के सबसे बड़े त्यौहार (Festival of love) वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) की शुरूआत होती है। रोज डे (Rose Day) वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) का पहला दिन होता है जब प्यार (Love) करने वाले लोग अपने खास या मनपसंद लड़की-लड़के को दिल की बात एक गुलाब (Rose) का फूल देकर बताते हैं या यूं कहें एक नए रिश्ते की शुरूआत करते हैं। रोज डे (Rose Day) पर वैसे तो लोग अक्सर अपने पार्टनर्स (Partners) को लाल गुलाब (Red Rose) देना पसंद करते हैं, लेकिन गुलाब (Rose)
के सभी रंगों का अपना भी एक महत्व (Impotance of Color) होता है और वो भी रिश्ते (Relation) से जुड़े कई सारे रहस्यों को समेटे होते हैं, जिन्हें अक्सर लोग नहीं जानते हैं।
अगर आप लाल के साथ ही पीले, गुलाबी, संतरी और सफेद गुलाब की खासियत और उनके रिश्तों को मजबूत (Strong Relation) करने वाली खासियत के बारे में जानेगें। तो आपको लाल गुलाब (Red Rose) के साथ ही अन्य रंगों के गुलाबों से भी प्यार हो जाएगा।
इसलिए आज हम आपको वैलेंटाइन डे 2019 (Valentine Day 2019) के वैलेंटाइन वीक (Valentine Week) के पहले दिन यानि रोज डे (Rose Day) के खास मौके पर गुलाबों के हर रंग के बारें में बता रहे हैं। जिससे आप उन गुलाबों की महक से अपने रिश्ते में महका सकें।

Happy Valentine Day 2019 : ये रही वेैलेंटाइन डे लिस्ट, जानें किस दिन कौन सा गुलाब देकर मिलेगी पार्टनर की 'हां'

Happy Valentine Day 2019 / Happy Rose Day : गुलाब का हर रंग कुछ कहता है...

1.पीला गुलाब (Yellow Rose)

पीला रंग खुशियों का रंग माना जाता है। इसके साथ ही पीले रंग को दोस्ती के प्रतीक रूप में भी देखा जाता है। ऐसे में अगर आप अपनी मनपसंद लड़की को पहली बार रोज डे विश करने वाले हैं, तो 7 फरवरी को आने वाले रोज डे पर पीला गुलाब (Yellow Rose) देकर रिश्ते की शुरूआत करें।

2. सफेद गुलाब (white Rose)

अक्सर सफेद रंग को शांति से जोड़कर देखा जाता है। लेकिन गुलाब के फूल में सफेद रंग आपकी मासूमियत, युवा प्रेम और लंबे समय तक चलने वाले प्रेम की खासियत को बताता है। इसलिए अगर आप अपने रिश्ते का लंबा साथ चाहते हैं, तो पार्टनर को
रोज डे (Rose Day)
पर सफेद गुलाब (white Rose) देना न भूलें।

3.नारंगी गुलाब (Orange Rose)

संतरी रंग यानि ऑरेंज कलर शरीर में ऊर्जा और उत्साह का प्रतीक माना जाता है। जिसके बिना किसी भी काम को करना बेहद ही मुश्किल है । ऐसे में अगर आप एक नए रिश्ते की शुरूआत करना चाह रहे हैं और उसे लंबे समय तक चलाना चाहते हैं, तो ऐसे में अपने मनपंसद शख्स को नारंगी गुलाब (Orange Rose) जरूर दें।

4. गुलाबी गुलाब (Pink Rose)

गुलाबी रंग के गुलाब (Pink Rose) को नम्रता, सौम्यता और खुशी का प्रतीक माना जाता है। इसके साथ ही गुलाबी गुलाब (Pink Rose) के जरिए किसी का धन्यवाद या आभार व्यक्त करने के लिए सबसे उपयुक्त समझा जाता है। अगर आपकी पार्टनर आपके प्यार के इजहार बदलें में हां कहती हैं, तो ऐसे में उन्हें
गुलाबी गुलाब (Pink Rose)
देकर Thanks बोल सकते हैं।

5. लाल गुलाब (Red Rose)

आमतौर पर लाल गुलाब (Red Rose) यानि रेड रोज (Red Rose) को प्यार का और लाल रंग को पवित्रता का प्रतीक माना जाता है। इसके साथ ही लाल गुलाब (Red Rose) एक- दूसरे के प्रति सच्चे सम्मान (Respect) और प्रति प्रतिबद्धता (Commitment) को दर्शाता है। इसलिए प्यार का इजहार करने या "आई लव यू" (I Love You) बोलने के लिए लाल गुलाब (Red Rose) को बेस्ट माना जाता है।

और पढ़े: Haryana News | Chhattisgarh News | MP News | Aaj Ka Rashifal | Jokes | Haryana Video News | Haryana News App

Next Story